अलग तेलंगाना राज्य गठन को लोकसभा में मंजूरी

0
144

नई दिल्ली – अलग तेलंगाना राज्य के गठन को लोकसभा ने मंजूरी दे दी। इसमें बीजेपी ने सरकार का साथ दिया। 13 फरवरी को लोकसभा में पेश किए गए आंध्र प्रदेश पुनर्गठन विधेयक को मंगलवार को सदन में चर्चा और पारित किए जाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने पेश किया आंध्र प्रदेश के विभाजन का विरोध करने वाले कुछ दलों के सदस्यों के भारी हंगामे के कारण सदन तीन बार स्थगित करना पड़ा।
इस दौरान लोकसभा की कार्यवाई का प्रसारण बंद कर दिया गया और लोकसभा के दरवाजे बंद करके उनके बाहर मार्शल तैनात कर दिए गए। बोलने का मौका न मिलने और प्रसारण बंद करने के विरोध में जेडीयू और टीएमसी ने वॉक आउट किया।
विधेयक को पारित करने की लगभग डेढ़ घंटे तक चली प्रक्रिया के बाद सदन ने इसे ध्वनिमत से अपनी मंजूरी दे दी। विधेयक के चर्चा और वोटिंग के दौरान सीपीआई(एम) सहित विभिन्न दलों के सीमांध्र क्षेत्र के सदस्य आसन के सामने जमा होकर आंध्र प्रदेश के विभाजन के विरोध में लगातार नारे लगाते रहे।
एहतियात के तौर पर सुशील कुमार शिंदे के आगे कांग्रेस के कई सदस्य सुरक्षा घेरा बनाकर खड़े थे ताकि उनसे विधेयक की प्रति छीनने सहित कोई अप्रिय घटना नहीं होने पाए। लेकिन वाईएसआर कांग्रेस के नेता जगन रेड्डी ने इसे इतिहास का काला दिन बताया। विधेयक को कल राज्य सभा में पेश किया जाएगा।