नक्सलियो ने की पत्रकार की हत्या

0
159

बीजापुर -छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में नक्सलियों ने देशबन्धु अखबार के जिला प्रतिनिधि साई रेड्डी की बीच बाजार में निर्मम हत्या कर दी प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार कुल्हाड़ी, फरसा और अन्य धारदार हथियारों से लैस नक्सलियों की स्माल ऐक्शन टीम ने रेड्डी को मार डाला रेड्डी करीब तीन दशक से पत्रकारिता से जुड़े हुए थे। इससे पहले भी साई रेड्डी पर तीन बार नक्सली जानलेवा हमला कर चुके थे नक्सली उन्हें पुलिस का मुखबिर मानते थे, जबकि पुलिस उन्हें नक्सलियों का सहयोगी मानती थी।
साई रेड्डी शुक्रवार दोपहर 12 बजे अपनी पत्नी के साथ बासागुड़ा बाजार गए थे। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि उसी दौरान वहां कुछ युवक आए और उन पर धारदार हथियारों से हमला कर दिया। हमले को भांपते ही साई रेड्डी वहां से भागते हुए पुलिस थाने की दिशा में दौड़े। हमलावर भी उनके पीछे दौड़े और थाने से तकरीबन 100 मीटर पहले ही उन पर ताबड़तोड़ हमला कर बेरहमी से हत्या कर दी। हत्या के बाद आरोपी वहां से फरार हो गए। घटना के बाद बाजार में अफरा-तफरी मच गई और देखते ही देखते बाजार खाली हो गया। जिले के एसपी प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि साई रेड्डी की हत्या नक्सलियों की स्मॉल ऐक्शन टीम द्वारा की गई है।
वह पहले सपरिवार बासागुड़ा में रहते थे। सन् 2005 में बासागुड़ा में नक्सलियों ने उनके मकान में आग लगा दी थी और जान से मारने की धमकी दी थी। उसके बाद वह आंध्र प्रदेश जाकर रहने लगे थे। कुछ वर्षों बाद जब वह बीजापुर लौटे और पत्रकारिता शुरू की तो पुलिस ने उन्हें नक्सलियों का सहयोगी बताकर जन सुरक्षा अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर जगदलपुर जेल भेज दिया। कोर्ट से दोषमुक्त होने के बाद वह बीजापुर में ही रहने लगे थे।