सूरमा भोपाली ने हमेशा के लिएअपनी आँखें मूंद लीं

0
64

मुंबई = सूरमा भोपाली के नाम से मशहूर हास्य कलाकार जगदीप का आज निधन हो गया वे  81 साल  के थे था। कहा जा रहा है कि जगदीप की मौत कैंसर की वजह से हुई है। वहीं जगदीप लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे। जगदीप साहब के निधन की खबर सुनकर बॉलिवुड में शोक की लहर है। बॉलिवुड के कई सिलेब्स जैसे रणवीर सिंह, अजय देवगन, अनिल कपूर, जॉनी लिवर ने उन्हें सोशल मीडिया के जरिए श्रद्धांजलि दी है। अनुपम खेर ने ट्वीट किया- एक और सितारा ज़मीन से आसमान में जा पहुँचाहिंदी फ़िल्म जगत के एक बहुत ही बेहतरीन कलाकार थे। एक हास्य अभिनेता के नाते उनका कोई सानी नहीं था।एक पार्टी में बहुत साल पहले उन्होंने मुझसे कहा था,”बरखुरदार ! हँसना आसान है, हँसाना बहुत मुश्किल है!” आपकी कमी बहुत खलेगी।  उनके जनाजे में उनके परिवार सहित कुछ करीबी लोग ही शामिल हो सके। फिल्म इंडस्ट्री से कमीडियन जॉनी लिवर उनको अंतिम विदाई देने कब्रिस्तान पहुंचे थे। वहां उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान जगदीप को याद किया और बताया कि कैसे जगदीप की कॉपी करके वो खुद फेमस हो गए।
जॉनी लिवर ने बताया, उनकी मिमिक्री करता था, उनको कॉपी करता था। लोग बोलते, एक लड़का है जगदीप साहब की कॉपी करता है। उनकी कॉपी करते-करते मेरा नाम हुआ। मुझे उनके साथ काम करने का मौका मिला। वह अच्छी बातें बताते थे। मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा। वह बहुत बड़े आर्टिस्ट थे। फिल्म में जगदीप साहब होते तो लोग थिअटर से उनके डायलॉग्स बोलते हुए बाहर निकलते थे।
जगदीप ने अपने करियर में 400 से ज्‍यादा फिल्‍मों में काम करके लोगों को एंटरटेन किया। 1975 में आई फिल्‍म ‘शोले’ में उनका किरदार सूरमा भोपाली काफी मशहूर हुआ। उन्‍होंने करियर की शुरुआत चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट के तौर पर बीआर चोपड़ा की फिल्‍म ‘अफसाना’ से की थी।