कोरोना से निजात पाने पीतांबरा पीठमें गृह मंत्री ने अनुष्ठान करवाया

1
60
दतिया।  मध्य प्रदेश  कोरोना वायरस से हलकान है।  भोपाल,  इंदौर,  उज्जैन जबलपुर सहित  प्रदेश के  35 जिलों में यह संक्रमण फैल चुका है। प्रदेश के साथ केंद्र सरकार भी महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लगातार प्रयासरत हैं।  प्रशासनिक कदमों के साथ लोग पूजा-पाठ के जरिये भी कोरोना को रोकने की मन्नतें भगवान से मांग रहे हैं। जगह-जगह यज्ञ-हवन हो रहे हैं, अनुष्ठान किए जा रहे हैं ताकि कोरोना का अंत हो सके।

ऐसा ही एक अनुष्ठान मध्य प्रदेश के दतिया में स्थित श्री पीतांबरा पीठ मंदिर में हुआ जिसका आयोजन प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किया था।  अनुष्ठान की पूर्णाहुति में मिश्रा भी शामिल हुए। मिश्रा के परिवार के सदस्य भी अनुष्ठान में शरीक हुए।
श्री पीताम्बरा पीठ मंदिर में यह अनुष्ठान 10 दिनों से चल रहा था। श्री पीतांबरा पीठ मंदिर ट्रस्ट के सहयोग से देश को कोरोना संकट से बचाने के लिए अनुष्ठान का आयोजन किया गया। धार्मिक ग्रंथों में ऐसी मान्यता है कि इस विशेष अनुष्ठान से महामारी के संकट से राहत मिलती है।
मां बगलामुखी के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक श्री पीतांबरा पीठ की स्थापना श्री स्वामीजी महाराज ने की थी। कई पौराणिक कथाओं में इस मंदिर की चर्चा है। इसे वास्तविक जीवन में भी लोगों की तपस्थली माना जाता है। यहां स्थित श्री वनखंडेश्वर मंदिर को महाभारत काल का माना जाता है। साल 1962 में भारत-चीन युद्ध के दौरान भी श्री पीतांबरा पीठ मंदिर में विशेष अनुष्ठान किया गया था। अनुष्ठान देश की सुरक्षा के लिए आयोजित हुआ था।