आम भी बढ़ाता है चेहरे की चमक

0
28
फलों का राजा कहा जाने वाले आम का मौसम अब आ गया है   आम खाने के साथ साथ हमारी त्वचा के लिए भी  भी लाभदायक होता है  चेहरे पर आम से बना फेस मास्क लगाने से स्‍किन की झुर्रियां, टैनिंग, मुंहासे और दाग-धब्‍बे कम ही समय में चले जाते हैं। स्‍किन में चमक बढ़ाने के लिए इसे दही के साथ लगाना असरकारी होता है।
आम में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो  त्वचा को धूम की हानिकारक किरणों से बचाते हैं। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला अर्क कोलेजन की क्षति को भी रोकता है। कोलेजन एक प्रोटीन है जो आपकी स्‍किन को यंग बनाए रखने में मदद करता है। आम के इस पैक को बनाने के लिए 1 पका आम, 1 चम्मच दही और 3 चम्मच मुल्‍तानी मिट्टी लेकर अच्‍छी तरह से फेंट लें।  चेहरा साफ करें और पैक लगाएं। इसे 20 मिनट तक सूखने दें और फिर पैक को धो लें।फायदा- आम त्वचा को मुलायम और कोमल बनाता है जबकि मुल्तानी मिट्टी अतिरिक्त गंदगी और तेल को हटाती है। यह मुंहासों को कम करती है और आपकी त्वचा को चमकदार बनाती है।

दूसरा मास्कलगाने के लिए 1 पके हुए आम को छोटे टुकड़ों में काट कर मैच कर लें। फिर उसमें 2 बड़े चम्मच मैश किए हुए एवोकाडो और 2 बड़े चम्मच शहद डालकर ब्‍लेंड कर लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से फैलाएं और इसे सूखने दें। फिर इसे धो लें।फायदा- यह मास्क आपकी त्वचा को हाइड्रेट और मुलायम रखता है। शहद ब्लीच और निशान को हल्का करने में मदद करता है। एवोकाडो और आम संवेदनशील त्वचाके लिए अच्‍छे होते हैं।

1 आम को छोटे टुकड़ों में काटें और उन्हें मैश करें। फिर उसमें 3 चम्मच ओट्स पाउडर और 7-8 बादाम का पेस्ट ब (रात भर भिगोए हुए) मिलाएं। आखिर में इसमें दूध मिलाएं। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।फायदा- यह फेस पैक डेड स्‍किन को हटाता है। जबकि आम त्वचा को मुलायम बनाता है, ओट्स और बादाम प्राकृतिक स्क्रबर्स के रूप में काम करते हैं। कच्चा दूध आपके रंग को हल्का करने में मदद करता है। इस फेस मास्क का उपयोग करने के बाद आपकी त्वचा तुरंत तरोताजा महसूस करेगी।

1 पके हुए आम को काटकर उसका गूदा बना लें। इसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 2 चम्मच रोजवॉटर मिलाएं। पेस्‍ट बनने के बाद उसमें 2 चम्मच दही मिक्‍स करें। मास्‍क को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें।फायदा- गर्म मौसम में गुलाब जल त्‍वचा को ठंडक पहुंचाता है। यह फेस पैक आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है। यह संवेदनशील त्वचा के लिए बेहद अच्छा है।

एक कटोरे में 4 बड़ा चम्मच आम का पल्‍प, 2 बड़े चम्मच बेसन, 1 चम्मच शहद और 1 चम्‍मच दही मिक्‍स करें। इसे अपने चेहरे पर फैलाने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें। इसे सूखने के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।
फायदा- बेसन न केवल एक अद्भुत एक्सफोलिएटिंग एजेंट है, बल्कि यह टैन हटाने में भी मदद करता है। दही टैन को हल्का करने में मदद करती है, जबकि शहद त्वचा को हाइड्रेट रखती है।