आटे के फेस पैक से पाएं गोरी और निखरी त्‍वचा

0
83

गेहूं के आटे को स्‍वास्‍थ्‍य के लिए गुणों की खान माना जाता है ये स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गेहूं के आटे से बने फेसपैक से त्‍वचा की हर परेशानी दूर हो सकती है।आटे से बने फेस पैक से आप घर पर ही बहुत कम खर्चे में गोरी और निखरी त्‍वचा पा सकती हैं। आटे में विटामिन और पोषक तत्‍व प्रचुर मात्रा में होते हैं जो स्किन की मृत कोशिकाओं को पुर्नजीवित करने में मदद करते हैं।
गेहूं में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है जो कि शरीर को हानिकारक विषाक्‍त पदार्थों से बचाने में मदद करेगा। इन टॉक्सिंस को हटाने से त्‍वचा पर मुंहासे होने का खतरा कम हो जाता है। गेहूं में मौजूद जिंक और विटामिन ई त्‍वचा को स्‍वस्‍थ, खूबसूरत और चमकदार बनाते हैं
​ऑयली स्किन के लिए फेस पैक
4 चम्‍मच गेहूं का आटा, 2 चम्‍मच दूध, 2 चम्‍मच गुलाब जल और दो चम्‍मच शहद लें। एक कटोरी लें और उसमें इन सब चीजों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर के पेस्‍ट तैयार कर लें। अब इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं। सूखने पर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें और मॉइस्‍चराइजर लगाएं।
​सनटैन हटाने का उपाय
चार चम्‍मच गेहूं के आटे में एक कप पानी डालकर पतला पेस्‍ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में चेहरे की हल्‍की मालिश करें। इसे 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को धोते समय हल्‍के-से स्‍क्रब करें। टैन हटाने और रंगत में निखार लाने के लिए इस पैक को हफ्ते में एक बार लगाएं।
​गोरी त्वचा के लिए क्या करें
दो से तीन चम्‍मच दूध की मलाई और एक से दो चम्‍मच गेहूं का आटा लें। एक कटोरी लें और उसमें इन दोनों चीजों को मिक्‍स कर लें। अब जो गाढ़ा पेस्‍ट तैयार हुआ है उसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर तक सूखने के लिए छोड़ दें। पैक सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
त्‍वचा को भी पोषण की जरूरत होती है। इसके लिए चार चम्‍मच गेहूं का आटा, एक अंडे का सफेद भाग, दो चम्‍मच शहद, दो चम्‍मच गुलाब जल और ग्लिसरीन लें। इन सब चीजों को मिक्‍स कर के गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें। अब इस पेस्‍ट को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। पैक सूखने पर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।
​रूखी त्वचा के लिए फेस पैक
त्‍वचा में नमी लाने और रूखी त्‍वचा से छुटकारा पाने के लिए दो चम्‍मच आटे में दो चम्‍मच दही और एक छोटी चम्‍मच शहद डालकर मिलाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।
अगर आपका चेहरा हमेशा थका और बेजान लगता है तो आप इस फेसपैक को जरूर लगाएं। दो चम्‍मच आटे में दो चम्‍मच दूध और गुलाब जल डालें। इन तीनों चीजों को मिक्‍स कर के गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। अब इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आटा त्‍वचा को साफ और टैन हटाने का काम करता है, वहीं गुलाब जल स्किन को तरोताजा बनाता है।