25 करोड़ एक महीने में खर्च करेंगे सलमान 25 हजार मजदूरों पर

0
180

मुंबई = अक्षय कुमार ने कोरोना काल में देश की मदद के लिए 25 करोड़ रुपये दान किए हैं, जबकि सलमान खान ने 25000 दिहाड़ी मजदूरों की देखभाल का जिम्‍मा लिया है। टी-सीरीज के भूषण कुमार ने भी 12 करोड़ रुपये राहत कोष में दिए हैं।
सलमान खान के पिता सलीम खान ने भी हाल ही एक मीडिया हाउस से बातचीत में बताया कि उनके घर का एक उसूल है। वह कहते हैं, ‘हमारा पैसा हमेशा किसी के काम आए, हम यही चाहते हैं।’
बहरहाल, सलमान ने प्रधानमंत्री राहत कोष या मुख्‍यमंत्री राहत कोष में भले ही कोई रकम दान नहीं की है, लेकिन उन्‍होंने मजदूरों की जो जिम्‍मेदारी उठाई है उसके खर्च का आंकलन करे तो वह करोड़ों की राश‍ि है। बीते दिनों सलमान के दोस्‍त निख‍िल आडवाणी ने ट्विटर पर उन ट्रोलर्स की बोलती बंद कर दी थी, जो दान नहीं करने के कारण ‘दबंग’ खान की आलोचना कर रहे थे। फिर पता चला क‍ि सलमान पहले ही दिहाड़ी मजदूरों की देखभाल कर रहे हैं।
एक सामान्‍य गण‍ित भी लगाएं तो सलमान ने मजदूरों की जिम्‍मेदारी ली है। यानी लॉकडाउन के दौरान या जब तक शूटिंग शुरू नहीं हो जाती तब तक सलमान इन मजदूरों के खाने-पीने, रहने और जरूरी दवाइयों का सारा खर्च उठाएंगे। एक अनुमान के मुताबिक, यदि इस बाबत हर मजदूर के ऊपर महीने में 10 हजार रुपये भी खर्च होते हैं तो एक महीने में सलमान खान को 25,00,00,000 यानी 25 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।
देश में जिस तरह कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और लॉकडाउन कमोबेश जिस तरह विफल हो रहा है, विशेषज्ञ यह मानकर चल रहे हैं कि अप्रैल महीना भी ऐसे ही बीतने वाला है। यानी यदि दो महीने भी सलमान खान दिहाड़ी मजदूरों की देखभाल करते हैं तो वह कम से कम 50 करोड़ रुपये लोगों की मदद के तौर पर खर्च करेंगे। ऐसे में सलीम खान के उसूल और सीख सही साबित होती है- हमारा पैसा किसी के काम आना चाहिए।