शेयर मार्केट में जबरदस्त उछाल

0
119

मुंबई = आर्थिक पैकेज की उम्मीद से सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को शेयर बाजार जोरदार बढ़त पर बंद हुआ। आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1861.75 अंक यानी 6.98 फीसदी की बढ़त के साथ 28,55.78 के स्तर पर बंद हुआ। पिछले 10 साल में यह सेंसेक्स का एक दिन में सबसे अधिक उछाल है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 496.75 अंक यानी 6.37 फीसदी की बढ़त के साथ 829.80 के स्तर पर बंद हुआ। निवेशकों को 4.23 लाख करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है। बीएसई का मार्केट कैप ( बाजार पूंजीकरण ) 108 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया।
अमेरिकी अर्थव्यवस्था को सहारा के देने के लिए अमेरिकी फेडरल रिजर्व के असीमित बॉन्ड खरीद कार्यक्रम की घोषणा की, जिसके बाद घरेलू बाजार में तेजी आई। अमेरिका ने अर्थव्यवस्था में गिरावट का थामने के लिए 2 लाख करोड़ डॉलर के राहत पैकेज का एलान किया है। साथ ही मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बहुत जल्द आर्थिक पैकेज देने की बात कही। वित्त मंत्री के इस बयान से भारतीय शेयर बाजार को उम्मीदें बढ़ गई हैं। इसके अतिरिक्त निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा, अगले तीन महीने किसी भी एटीएम से पैसे निकालने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा। बैंक खाते में न्यूनतम बैलेंस रखने की शर्त खत्म कर दी गई है। आयकर रिटर्न फाइल करने और पैन-आधार को लिंक करने की मियाद 30 जून तक बढ़ा दी गई है। वहीं, 2018-19 के लिए देरी से आयकर रिर्टन भरने की अंतिम तारीख 31 मार्च से 30 जून कर दी गई है। अब इस पर 12 की जगह नौ फीसदी ब्याज लगेगा।
दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज रिलायंस, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, यूपीएल, मारुति, ग्रासिम, अडाणी पोर्ट्स, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक और बजाज फिन्सर्व के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं इंडसइंड बैंक, आईओसी, कोल इंडिया, विप्रो, गेल, आईटीसी, ओएनजीसी, एचसीएल टेक, बजाज ऑटो और सिप्ला के शेयर लाल निशान पर बंद हुए।
रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में बुधवार को जबरदस्त तेजी देखने को मिली। इससे कंपनी बाजार पूंजीकरण के मामले में एक बार फिर शीर्ष पर पहुंच गई। कंपनी बाजार पूंजीकरण के मामले में टाटा समूह की प्रमुख कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज को पछाड़कर पहले नंबर पर पहुंच गई। रिलायंस का शेयर आज 130.60 अंक यानी 13.84 फीसदी चढ़कर 1,074 रुपये पर बंद हुआ।
सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज सभी सेक्टर्स हरे निशान पर बंद हुए। इनमें ऑटो, रियल्टी, एफएमसीजी, आईटी, मीडिया, मेटल, फार्मा, पीएसयू बंक और प्राइवेट बैंक शामिल हैं।

शेयर मार्केट में जबरदस्त उछाल | samachar-vichar