गुजरात में भी कांग्रेस के चार विधायकों ने इस्तीफा दिया

0
87

अहमदाबाद = कांग्रेस पार्टी मध्य प्रदेश में बगावत झेल रही है। इसी बगावत के कारण उसकी सरकार खतरे में है। अब गुजरात में भी कांग्रेस के चार विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी ने बताया कि कांग्रेस पार्टी के चार विधायकों ने मुझे अपना इस्तीफा दिया है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्यसभा चुनाव को लेकर विधायकों में असंतोष व्याप्त है, जिसके चलते इन विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। इन विधायकों के इस्तीफे पर स्पीकर राजेंद्र त्रिवेदी को फैसला लेना है। कांग्रेस को इस बगावत का अंदाजा पहले ही हो गया था इसलिए उसने अपने विधायकों को शिफ्ट करना शुरू कर दिया था। हालांकि, अब ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस की यह पहला काम नहीं आई है।
गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के पास 103 सीटें हैं जबकि कांग्रेस के पास 73 विधायक हैं। भारतीय ट्राइबल पार्टी के पास दो और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के पास एक सीट है। एक निर्दलीय विधायक भी है। गुजरात विधानसभा में संख्याबल के आधार पर बीजेपी दो सीटें जीत सकती है और उसे तीसरी सीट जीतने के लिए कांग्रेस विधायकों के क्रॉस वोटिंग की जरूरत होगी क्योंकि पार्टी को तीनों सीटों पर जीत के लिए कुल 111 वोटों की जरूरत होगी।
कांग्रेस को दो सीटें जीतने के लिए कुल 74 वोटों की जरूरत होगी। निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी ने शुक्रवार को कहा कि वह कांग्रेस के पक्ष में वोट डालेंगे। क्रॉस वोटिंग के भरोसे ही बीजेपी ने चार में से तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। वहीं, कांग्रेस ने भी दो उम्मीदवारों को उतारा है।