निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर से लाभान्वित हुए हज़ारों परिवार,

0
41

जबलपुर मध्य प्रदेश । जिला प्रशासन एवं नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में उत्तर मध्य क्षेत्र के विधयक विनय सक्सेना के जन्म दिन पर उखरी में आयोजित दो दिवसीय विशाल निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण और जनसमस्या निवारण शिविर का भव्य समापन हुआ। सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया, कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त स्वामी सुबुद्धानंद जी, क्षेत्रीय विधायक विनय सक्सेना की उपस्थिति में शिविर में विशेष सहयोग देने वाले शहर के सभी शासकीय अशासकीय अस्पतालों के चिकित्सकों और नर्सिंग स्टाफ को सम्मानित करने के साथ-साथ प्रशासन के अधिकारियों कर्मचारियों को भी शिविर में उल्लेखनीय कार्य कर हजारों परिवार के सदस्यों को लाभ पहुॅंचाने के लिए सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सैंकड़ों जरूरतमंदों को निःशुल्क चश्मों का भी वितरण किया गया।
शिविर के समापन अवसर पर सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया ने कहा कि विधायक श्री विनय सक्सेना ने विशाल शिविर का आयोजन कर पीड़ित मानवता की सेवा का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है। स्वामी सुबुद्धानंद जी एवं ब्रम्हचारी चैतन्यानंद जी ने कहा कि विधायक श्री विनय सक्सेना हमेशा समाजहित में कार्य करते हैं उन्होने इस शिविर के माध्यम से गंगा जमुनी तहजीब को मजबूती देने का कार्य किया है। इस अवसर पर विधायक श्री विनय सक्सेना ने बताया कि दो दिवसीय विशाल शिविर में 30 हजार से अधिक जरूरतमंद मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें निःशुल्क दवाइयां प्रदान करने के साथ ही राजस्व, बिजली, नगर निगम एवं अन्य सरकारी विभागों से जुड़े कार्य भी कराए गए हैं। श्री सक्सेना ने बताया कि दो दिन के षिविर में जितने भी नागरिकों का पंजीयन हुआ है उन सभी का इलाज नियमित रूप से कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि शहर के प्राईवेट अस्पतालों ने भी आष्वस्त किया हे कि शिविर में पंजीकृत नागरिकों का उनके अस्पतालों में निःशुल्क उपचार दिया जायेगा। श्री सक्सेना ने बताया कि उनकी पहल पर दीनदयाल बस स्टैण्ड परिसर में 24×7 प्राथमिक उपचार की व्यवस्था कराई गयी है। इसके साथ साथ उनके द्वारा दिल्ली की तर्ज पर जबलपुर उत्तर मध्य विधानसभा क्षेत्र में भी मोहल्ला क्लिनिक खोले जाने की घोषणा की गयी। उन्होंने शिविर की सफलता में उल्लेखनीय सहयोग देने वाले सभी शासकीय और निजी संस्थानों और अस्पतालों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर जिला प्रशासन, पुलिस प्रषासन एवं निगम प्रशासन के अधिकारियों के साथ साथ सैंकड़ों की संख्या में क्षेत्रीय गणमान्यजन एवं जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।
दो दिवसीय विशाल स्वास्थ्य शिविर में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, दन्त रोग, हृदय रोग, टीबी, स्त्री रोग, हड्डी रोग, कैंसर की अनेक जांचें, ईसीजी, एक्स रे, गेस्ट्रोलॉजी, एंट्रोलॉजी, नेत्र रोग, शुगर आदि की जांचें करने के साथ ही विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा परामर्श कर निःशुल्क दवाइयां उपलब्ध कराई गईं। विधायक श्री विनय सक्सेना ने बताया कि नगर निगम और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हुए शिविर में जिला अस्पताल विक्टोरिया, मेडिकल कॉलेज अस्पताल, शासकीय आयुर्वेदिक कॉलेज के अलावा शहर के अन्य शासकीय और निजी अस्पतालों का सहयोग प्राप्त हुआ।