छत पर चढ़ गया मगरमच्छ

0
55

बेंगलुरु = कर्नाटक में कई हिस्से प्राकृतिक आपदा से जूझ रहे हैं। यहां बेलागवी जिला बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां तक कि लोगों के घर तक पानी में डूब गए हैं। बेलागवी के ही रायबाग तालुक का एक विडियो सामने आया है जहां पानी में डूबे घर की छत पर मगरमच्छ आराम फरमा रहा है। सोशल मीडिया पर यह विडियो जमकर वायरल हो रहा है। विडियो में एक मगरमच्छ बाढ़ से बचाकर सीमेंट की चादर पर पड़ा हुआ है।
कर्नाटक में बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित बेलागवी जिले 5 दिन तक अभी और बारिश होने के आसार हैं। यहां रविवार को नौसेना वायु स्टेशन, आईएनएस हंसा द्वारा एरियल राहत और बचाव अभियान जारी रहा। रविवार को आईएनएस हंसा के नौसेना हेलिकॉप्टरों ने तीन दौरे किए जिसमें 26 फंसे हुए लोगों को बचाकर राहत शिविरों में ले जाया गया।कर्नाटक में बारिश के चलते 1 अगस्त से 20 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 11 लापता हैं। कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र के अनुसार, बेलागवी जिले में अभी अगले 5 दिनों तक मध्यम गति से बारिश होने के आसार हैं। कर्नाटक में 5,81,702 लोगों को बचाया जा चुका है और 1168 राहत शिविर चलाए जा रहे हैं। बाढ़ के चलते कर्नाटक के 17 जिले के 2028 गांव प्रभावित हैं।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कर्नाटक के बेलागावी जिले में रविवार को हवाई सर्वे से बाढ़ का जायजा लिया। बाढ़ के चलते कर्नाटक में 6,000 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है। चीफ मिनिस्टर बीएस येदियुरप्पा ने इसे बीते 45 वर्षों में राज्य पर आई सबसे बड़ी प्राकृतिक आपदा करार दिया है। केंद्र सरकार से उन्होंने 3,000 करोड़ रुपये की राशि की मांग की है। येदियुरप्पा ने कहा, ‘एनडीआरएफ की 20 टीमें, सेना की 10 टीमें, नौसने की 5 टीमें और राज्य आपदा प्रबंधन की दो टीमें बचाव एवं राहत कार्यों में जुटी हैं।’
फोटो प्रतीकात्मक है