भाईदूज पर मध्यप्रदेश सरकार का ‘लाइसेंस’ तोहफा

0
241

भोपाल =मध्यप्रदेश की महिलाओं और लड़कियों को अब ड्राइविंग लाइसेंस लेने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। प्रदेश में लड़कियां दोपहिया और चार पहिया वाहन चला सकें, इस मकसद से प्रदेश सरकार उनके लिए भाईदूज के बाद एक विशेष अऔर महिलाएं पूरे हक के साथभियान शुरू करने जा रही है। ‘आओ भैया तुम्हें सैर कराऊं’ नाम से शुरू होने वाले इस अभियान में सरकार लड़कियों और महिलाओं को नि:शुल्क ड्राइविंग लाइसेंस उपलब्ध कराएगी।
प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस के ने बताया कि महिलाओं और बालिकाओं का नि:शुल्क ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए प्रदेश भर में परिवहन, उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा और महिला सशक्तिकरण विभाग द्वारा संयुक्त रुप से विशेष शिविर लगाए जाएंगे। लाइसेंस बनवाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से ‘आओ भैया तुम्हें सैर कराऊं’ की टैग लाइन से दीपावली के बाद भाईदूज से यह अभियान चलाया जायेगा। यह शिविर महाविद्यालयों, शालाओं, नगर निगम, नगर पालिका तथा विकासखण्ड स्तर पर लगाए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि बढ़ते शहरीकरण के कारण महिलाओं की मोबिलिटी की दृष्टि से वाहन परिचालन के लिए उन्हें सरलतापूर्वक लाइसेंस उपलब्ध कराना जरुरी है। इससे कानून के अनुसार कार्य करने की प्रवृत्ति के साथ-साथ वाहन परिचालन का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। चिटनीस ने बताया कि अस्थायी ड्राइविंग लाइसेंस छह माह की अवधि के लिए बनाया जाता है। इस अवधि में प्रदेश के 94 ड्राइविंग प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से बालिकाओं और महिलाओं को ड्राइविंग प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद परिवहन विभाग विशेष अभियान चलाकर नियमित लाइसेंस उपलब्ध कराएगा।