सावधान रहे इनकम टेक्स के नाम से फर्जी मेल आ रहे है

0
249

नई दिल्ली =रिटर्न फाइल करने की आपाधापी में कहीं आप किसी फ्रॉड के चक्कर में न पड़ जाएं। दरअसल, कई लोगों को इनकम टैक्स रिटर्न से जुड़ा ईमेल रहा हैं और वे बिना सोचे समझे उसे खोल कर, हैकर्स के शिकार बन रहे हैं। हैकर्स इसकी मदद से आपके फाइनैंशल लेनदेन की जानकारी लेकर आपको तगड़ा झटका भी दे सकते हैं।
नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक कुछ लोगों के पास आए मेल में उनसे कहा गया, ‘करदाता, आपके टैक्स रिटर्न में हुई मिस कैलकुलेशन की वजह से हम माफी चाहते हैं। डेटाबेस में करदाता से संबंधित गलत जानकारी की वजह से यह समस्या आई है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि नीचे दिए गए लिंक पर जाकर अपना टैक्स रिटर्न पूरा करें।’ ऐसे में जब आप दिए गए लिंक पर क्लिक करते हैं और वहां मांगी गई जानकारी देते हैं तो आपकी वित्तीय जानकारी उनके हाथ लग जाईए
वास्तव में जब भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट या आरबीआई से कोई ईमेल आएगा तो वह हमेशा ऑफिशल आईडी @incomtaxindiaefiling.gov.in या @rbi.org.in जैसे नाम के साथ आएगा। मिसाल के तौर पर,[email protected] की ईमेल आईडी से से आता है इसमें इस तरह की स्पेलिंग बनाई जाती है, जैसे आईटी डिपार्टमेंट की मेल आईडी में फाइलिंग की स्पेलिंग में Filing है, जबकि फर्जी ईमेल आईडी में डबल L Filling लिखा है। इस तरह की और भी स्पेलिंग हो सकती हैं। ऐसे मेंउपभोक्ता इन स्पेलिंग को गौर से नहीं देखता और अनजाने में लिंक पर क्लिक कर बैठता है। इस तरह बैंक या आरबीआई से किसी भी नाम से आया हुआ ईमेल हैकिंग की साजिश हो सकती है।

http://www.dreamstime.com/royalty-free-stock-images-income-tax-cut-image13791849
इस तरह के ईमेल हैकर्स पर्सनल जानकारियां चुराने के लिए कर रहे हैं। अक्सर लोग अपने कंप्यूटर या मोबाइल में बैंक डिटेल्स और कई जरूरी जानकारियां सेव रखते हैं। जैसे ही कोई यूजर इन ईमेल लिंक पर क्लिक करता है, वह हैकर्स के कब्जे में आ जाता है। एक बार नेटवर्क के जरिए डिवाइस में एंट्री करते ही हैकर के लिए कंप्यूटर या मोबाइल में सेव जानकारी चुराना चुटकियों का काम रह जाता है।