कर्नाटक में 14 मंत्रियों की छुट्टी, 13 नए शामिल

0
232

बेंगलुरु- कांग्रेस शासित राज्य कर्नाटक में रविवार को भारी राजनीतिक उथल-पुथल देखने को मिली। मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने अपने मंत्रिमंडल से 14 मंत्रियों की छुट्टी कर दी। इस ओर काफी पहले से चर्चाओं और बैठकों का दौर चल रहा था। आलाकमान से इजाजत मिलने के बाद रविवार को सीएम सिद्धरमैया ने 14 मंत्रियों की अंततः छुट्टी कर दी। इसके अलावा 13 नए चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल भी किया गया है।
सिद्धरमैया ने कांग्रेस आलाकमान से इन 14 मंत्रियों की छुट्टी को लेकर चर्चा की थी, जिससे नए सदस्यों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सके। राज्यपाल कार्यालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया कि राज्यपाल वाजुभाई वाला ने सीएम सिद्धरमैया के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। फेरबदल में मुख्यमंत्री ने जाति और क्षेत्र के समीकरण को संतुलित करने का प्रयास किया है। कर्नाटक में दो साल बाद विधानसभा चुनाव होने हैं और कर्नाटक एकमात्र ऐसा प्रमुख राज्य है जहां कांग्रेस का शासन है। इस फेरबदल के साथ ही मंत्रियों की संख्या 33 हो गई है।
जिन मंत्रियों की मंत्रिमंडल से छुट्टी की गई है, वे हैं- कमरुल इस्लाम, शमनूर शिवशंकरप्पा, वी श्रीनिवास प्रसाद, एमएच अंबरेश, विनय कुमार सोराके, सतीश झरकीहोली, बाबूराव चिंचनसूर, शिवराज संगप्पा, एसआर पाटिल, मनोहर तहसीलदार, के अभयचंद्र जैन, दिनेश गुंडु राव, किम्मने रत्नाकर और पीटी परमेश्वर नाईक।