मुंंबई में प्लैटफॉर्म पर चढ़ गई लोकल

0
142

मुंबई -रविवार को मुंबई के चर्चगेट रेलवे स्टेशन पर एक इलेक्ट्रिकल मल्टिपल यूनिट लोकल ट्रेन तीन नंबर प्लैटफॉर्म पर बफर तोड़ते हुए प्लैटफॉर्म के ऊपर चढ़ गई। इस हादसे में एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई, जबकि अन्य लोगों को भी चोटें आईं। मौके पर मौजूद लोगों ने दावा किया कि जैसे ही ट्रेन बफर से टकराई, वह पटरी से हटकर प्लैटफॉर्म से टकराई और उस पर चढ़ गई। हालांकि, इस हादसे में किसी के मरने की खबर नहीं है।
टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रकाशित इस खबर के मुताबिक बफर एक सेफ्टी डिवाइस होती है जो ओवरशूट की स्थिति में ट्रेन को रोकने और झटके को अब्जॉर्ब करने का काम करती है। इस मामले की जांच करने के लिए एक पैनल बनाया जाएगा। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘आम तौर पर ट्रेन प्लैटफॉर्म पर 30 किमी प्रति घंटे की गति से आती है। हम इस चीज की जांच करेंगे कि ट्रेन की गति ज्यादा थी या फिर मोटरमैन सही समय पर ब्रेक नहीं लगा पाया।’
यह एक गंभीर मामला है। ट्रेन के मोटरमैन एल तिवारी और गार्ड को मेडिकल जांच के लिए भेजा गया है। इस हादसे की वजह से ट्रेन का एक कोच क्षतिग्रस्त हो गया और ओएचई भी खराब हो गया है। हादसे की वजह से प्लैटफॉर्म पर अफरा-तफरी का माहौल रहा।
सहयादरी गेस्ट हाउस के कार्यक्रम में शामिल हुए वरिष्ठ रेलवे अधिकारी इस हादसे के बाद तुरंत ही रेलवे स्टेशन पहुंचे। इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और रेलवे मिनिस्टर सुरेश प्रभु राज्य में रेल परियोजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए स्पेशल परपस वीइकल फॉर्म पर दस्तखत कर रहे थे।जनवरी 2011 में भी छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पर इसी तरह का एक हादसा हुआ था, जिसमें आठ यात्री घायल हो गए थे।