मुंबई में बारिश से हाहाकार

0
139

मुंबई – महाराष्ट्र में हो रही मूसलाधार बारिश से वहां से लोगों का जीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। रेल से जहाज तक की सेवाओं को कुछ समय के लिए बंद कर दिया है। मुंबई के हालात इस कदर बिगड़ गए हैं कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस खुद आपदा नियंत्रण केंद्र पहुंच कर हालात का जायजा ले रहे हैँ। इस बीच कोंकण के लिए चलने वाली ट्रेन सेवा को बंद कर दिया गया है। बारिश में करंट लगने से दो व्यक्तियों के मरने की भी खबर है।

भारी बारिश के कारण थाणे में भी हालात पूरी तरह से बिगड़ गए हैं। बारिश के चलते यातायात सेवाएं पूरी तरह से ध्वस्त हो गई हैं। सड़क पर बेस्ट बसों के इंतजार में यात्रियों को लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं। लोगों को ऑटो भी नही मिल रहे हैं। जुहू एयरपोर्ट को सुबह से ही बंद कर दिया गया है। मुंबई के निगमायुक्त ने निगम के अधीन आने वाले सारे स्कूलों को बंद किए जाने का आदेश दे दिया है।

बीएमसी ने आगाह किया है कि शुक्रवार को 4.30 बजे तक हाईटाइड का असर रहने की बात कही है। आशंका जताई जा रही है कि समुद्र में हाईटाइड आ सकते हैं। बीएमसी के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 170 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।गुरुवार शाम से हो रही बारिश के चलते रेलवे ट्रैक भी पानी से भर गए हैं। इससे मुबंई की जान कही जाने वाली लोकल रेल सेवा भी ठप हो गई। पानी इस कदर ट्रैक पर बढ़ गया कि रेल ट्रैक दिख ही नहीं रहा था।ईस्टर्न और वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर वाहनों की लंबी कतारें जाम में तब्दील हो गई हैं। घंटों से वाहन एक ही जगह पर रेंगते हुए दिखाई दे रहे हैं। कई जगह बड़े-बड़े पेड़ भी गिर गए है।

बीएमसी के सभी स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी घोषित कर दी गई है। मुंबई यूनिवर्सिटीमें 19 जून से शुरू होने वाली परीक्षा और कई जगह होने वाले इंटरव्यू तक स्‍थागित कर दिए गए हैं। इस बीच बॉम्बे हाईकोर्ट में भी जलजमाव के कारण कामकाज प्रभावित हुआ है।बीएमसी ने आगे चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अगले 24 घंटों में भी भारी बारिश हो सकती है। एक चेतावनी जारी करते हुए लोगों को बाहर अलर्ट जारी कर लोगों को बाहर भी निकलने से मना कर दिया है।

बीएमसी की चेतावनी के मुताबिक सायन, कुर्ला, माटुंगा और भायंदर में हालत काफी खराब है। बीएमसी ने राहत कार्य शुरू कर दिया है। पर वो इंतजाम नाकाफी लग रहे हैं।बीएमसी ने इलाकों में 250 हेवी पम्प लगाएं हैं, जिससे बड़े भरे हुए पानी को बाहर निकाला जा सके। मुबंई में लगातार बारिश के चलते दक्षिणी मुबंई के कई इलाकों की बिजली काट दी गई है।
वहीं भारी बारिश के चलते मुंबई हाईकोर्ट को भी बंद करवा दिया गया है। वडाला क्षेत्र में करंट लगने से दो लोगों की मौत हो गई है। न्यूज चैनलों के मुताबिक अंधेरी से चर्च गेट तक लोकल ट्रेन सर्विस पूरी तरह से ठप हो गई है। मुबंई के कई निचले इलाकों में भारी मात्रा में पानी भर गया है।