स्वच्छ इंडिया के ब्रांड एम्बेसेडर बने बिग बी

0
45

मुंबई – हिंदी फिल्मो के महानायक अमिताभ बच्चन को स्वच्छता अभियान ‘बनेगा स्वच्छ इंडिया’ का ब्रैंड ऐंबैसडर बनाया गया है। अमिताभ ने कहा कि अगर उनका चेहरा और आवाज इस नेक काम में मदद कर पाए, तो उन्हें गर्व होगा।
इस पंचवर्षीय कार्यक्रम का उद्देश्य देश में स्वच्छता और सफाई की बढ़ती जरूरत पर जोर देना है। अमिताभ ने संवाददाताओं को बताया, ‘बाघ बचाओ, पोलियो उन्मूलन और टीबी ये कुछ ऐसे नेक काम हैं, जिनके विषय में मैं बहुत गंभीरता से महसूस करता हूं। स्वच्छता अर्से से मेरे दिमाग में रही है और जब अवसर ने स्वयं दस्तक दी, तो मुझे इस अभियान का हिस्सा बनना ही था।’ अमिताभ, पोलियो यूनिसेफ अभियान के गुडविल ऐँबैसडर रहे हैं।71 वर्षीय अमिताभ ने कहा ‘अगर मेरी आवाज और चेहरा इस नेक काम में मदद करते हैं, तो मुझे गर्व होगा। मैं आशा करता हूं कि जैसे हमने पोलियो उन्मूलन में सफलता पाई है, वैसे ही हम इस अभियान को भी सफल बनाने में कामयाब रहेंगे।’उन्होंने स्वच्छता की आदत अपने पिता हरिवंश राय बच्चन ने सीखी जो स्वच्छता को लेकर बहुत ही सख्त थे। उन्होंने बताया कि बचपन में एक बार मैंने कीचड़ में खेला और बहुत गंदा हो गया इसके लिए उन्होंने मुझे डांटा और कहा सबकुछ साफ करने को कहा।
उन्होंने कहा कि अभी भी घर पर अगर किसी भी गंदगी के लिए मैं जिम्मेदार हूं तो बिना किसी से कुछ कहे मैं खुद ही उसे साफ करता हूं। उन्होंने कहा कि वह इस अभियान से तब तक जुड़े रहेंगे जब तक इसका मिशन पूरा नहीं हो जाता।