रावण बने बीजेपी विधायक ने कहा “सीता मेरी जान”विवाद शुरू हुआ

0
134

देहरादून = उत्तराखंड के रुद्रपुर से बीजेपी विधायक राजकुमार ठुकराल एक बार फिर विवादों में आ गए हैं। ठुकराल रुद्रपुर के इंदिरा कॉलोनी में आयोजित रामलीला में रावण की भूमिका निभा रहे थे। इस दौरान उन्‍होंने सीता जी को ‘मेरी जान’ कहकर संबोधित किया जिससे विवाद गरमा गया है। ठुकराल के इस डायलॉग पर रामलीला के आयोजकों ने भी आपत्ति जताई है। ठुकराल के डायलॉग का विडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया है।
आयोजकों के आपत्ति जताने के बाद भी ठुकराल पर कोई असर नहीं पड़ा और उन्‍होंने अपना डायलॉग जारी रखा। ठुकराल के डायलॉग को सुनकर वहां मौजूद दर्शक हंस पड़े। ठुकराल रामलीला के मंचन के दौरान साधू का वेष धारण कर सीता जी के पास पहुंचे। उन्होंने सीता से कहा, ‘आप बहुत जवान दिख रही हैं। तुम्हें देखने से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि तुम कहीं की राजकुमारी हो।’
टाइम्स ऑफ़ इंडिया की खबर के मुताबिक नाटक में सीता बने युवक ने जवाब दिया, ‘जी हां भगवन। सीता मेरा नाम है।’ ‘सीता’ के जवाब देने पर रावण बने बीजेपी विधायक ने कहा, ‘सीता, मेरी जान।’ ठुकराल के इस बयान पर विवाद मच गया और नाटक के आयोजकों ने भी इस पर आपत्ति जताई। उधर, ठुकराल ने स्‍वीकार किया कि उन्होंने सीता ‘मेरी जान’ कहा था लेकिन यह भी कहा कि उनका डायलॉग पटकथा का हिस्‍सा था।
बीजेपी विधायक ने कहा, ‘यह राजकुमार नहीं बोल रहे थे। यह सीता के प्रति लगाव की वजह से राक्षस रावण बोल रहा था। मैंने जितने भी शब्‍द बोले वह पटकथा का हिस्‍सा थे।’ ठुकराल ने कहा, ‘मेरी राम और सीता के प्रति अपार श्रद्धा है। सीता मेरे लिए मां के समान हैं और जितनी बार मैंने अपहरण का दृश्‍य मंचित किया, उतनी बार मैंने सीता माता के पैर छूए और उनसे माफी मांगी।’
इस बीच बीजेपी विधायक के बयान पर कांग्रेस ने निशाना साधा है। कांग्रेस के सूर्यकांत धसमाना ने कहा कि ठुकराल का यह बयान दर्शाता है कि बीजेपी और उसके नेता राम और सीता का कितना सम्मान करते हैं।