दिल्ली में एक बार फिर ऑड-ईवन लागू होगा

0
55

नई दिल्ली = प्रदूषण को कम करने के लिए राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि 4 नवंबर से 15 नवंबर के बीच फिर से ऑड-ईवन सिस्टम लागू किया जाएगा। दरअसल, मुख्यमंत्री ने दीपावली के बाद हर साल बढ़ने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए 7 पॉइंट का ऐक्शन प्लान तैयार किया है। इसमें से एक ऑड-ईवन पॉलिसी भी शामिल है। सरकार ने कहा है कि नियम को लेकर कोई बदलाव नहीं किया गया है।
– योजना के तहत ईवन दिन ऐसे वाहन चलेंगे जिनकी नंबर प्लेट के नंबरों की आखिरी संख्या ईवन होगी। अगले दिन ऐसे वाहन चलेंगे जिनकी नंबर प्लेट के नंबरों की आखिरी संख्या ऑड होगी। ऑड नंबर की गाड़ियां 5, 7, 11, 13, 15 तारीख को चलेंगी जबकि ईवन नंबर की गाड़ियां 4, 6, 8, 12, 14 तारीख को चलेंगी।
– ऑड-ईवन क्या आगे भी रहेगा? इस सवाल पर सीएम ने साफ कहा कि यह आपातकालीन व्यवस्था होती है। इसे ज्यादा दिन तक लागू नहीं किया जा सकता है क्योंकि लागू कराना काफी मुश्किल हो जाता है। शनिवार और रविवार को इस नियम से छूट मिलेगी।
– ऑड-ईवन स्कीम सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक लागू होती है। कार पूलिंग की जानकारी के लिए ‘पूछो’ नाम का मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया था।
मुख्यमंत्री ने कहा कि दिवाली 27 अक्टूबर को है और इसके बाद पराली का धुआं आ जाता है, ऐसे में सरकार ने 4 नवंबर से ऑड-ईवन का प्लान किया है। 4 से पहले शनिवार और रविवार है और उस दिन छूट मिलती है इसलिए यह तारीख तय की गई।
इस बार किन लोगों को छूट दी जाएगी। इस बारे में दिल्ली सरकार ने अभी कोई ऐलान नहीं किया है। पिछली बार ऑड-ईवन से दिल्ली के सीएम व मंत्रियों को भी छूट नहीं दी गई थी।
1ऑड-ईवन नंबर की गाड़ियों के लिए दिन अलग होने से कारें सड़कों पर आधी रह जाती हैं। लोग पूल करते हैं या सार्वजनिक परिवहन के साधनों का इस्तेमाल करते हैं तो प्रदूषण कम हो जाता है। इससे हार्ट के रोगियों को काफी फायदा होता है। तेल खर्च बचने से पैसे भी बचते हैं। आमतौर पर अक्टूबर और नवंबर के महीने में दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है।