मुंबई में भारी बारिश अगले 24 घंटे भी तेज बारिश की संभावना

0
113

मुंबई =, देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई में बारिश ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी है। मुंबई और आसपास के इलाकों में बारिश हो रही है। कई इलाकों में पानी भर गया है। कुछ जगहों पर यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। इसके चलते लोगों के रोजमर्रा के काम भी अटक गए हैं। मुंबईकरों की परेशानी आज भी खत्म होने वाली नहीं है।
मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटे तक शहर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। घाटकोपर में शनिवार को दीवार गिरने से ट्रैफिक प्रभावित हुआ। खैरानी में कुछ गाड़ियों पर एक पेड़ गिर गया, जिससे यातायात पर असर हुआ। वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर ट्रैफिक मंद गति से बढ़ रहा है। उधर, भारी बारिश से पुणे और मुंबई में हुई अलग-अलग घटनाओं में 18 लोगों की मौत हो गई।
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक रविवार को हल्की बारिश और उसके अगले 3 दिन तक बारिश न होने की संभावना है। गौरतलब है कि शुक्रवार सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे तक मुंबई शहर (कोलाबा) में 26.1, जबकि उपनगर (सांताक्रुज) में 140.4 एमएम बारिश हुई।
मौसम विभाग की आज और कल भारी बारिश की चेतावनी के बाद पुणे रेलवे के पीआरओ ने बताया कि सेंट्रल रेलवे ने चार इंटरसिटी एक्सप्रेस/पैंसेजर ट्रेन को कैंसल कर दिया गया है जबकि एक एक्सप्रेस ट्रेन के रूट में बदलाव किया गया है।
मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि फिलहाल पश्चिमी तट पर मॉनसून काफी सक्रिय है। पश्चिम की ओर से तेज हवाएं चल रही हैं। इनके असर के चलते मुंबई, ठाणे और पश्चिमी तट के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। 4 जुलाई से फिर से उत्तर कोंकण में बारिश हो सकती है, जिसका असर मुंबई में भी दिखेगा।
निजी एजेंसी स्काइमेट के मौसम जानकार महेश पलावत ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, इसके चलते 4 जुलाई से फिर से अच्छी बारिश हो सकती है। आपको बता दें कि शुक्रवार को मॉनसून की पहली बारिश शहर की तुलना में उपनगर में अधिक देखने को मिली। बारिश की धार इतनी तेज थी कि 3 घंटे में ही उपनगर में 96 एमएम बारिश हो गई।