ककड़ी का जूस घटाएगा मोटापा और तोंद

0
120

बढ़ती तोंद और वजन कई बीमारियों को जन्म देता है। इससे न सिर्फ हार्ट संबंधी बीमारियों, स्ट्रोक और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या पैदा हो जाती है, बल्कि डायबीटीज और कलेस्ट्रॉल भी शरीर में जमा हो जाता है। आखिर वजन कम किया कैसे जाए? इसके लिए आपको ऐसी चीजें खाने की जरूरत है, जिनमें कैलरी भी कम हो और फैट भी। जैसे कि तरबूज, खीरा, ककड़ी आदि।
खीरे के जूस में कोई सोडियम नहीं होता और यह प्राकृतिक रूप से डाइयुरेटिक होता है। इसी खूबी की वजह से यह शरीर में मौजूद जहरीले तत्व और फैट सेल्स को रिमूव कर देता है। साथ ही यह ब्लॉटिंग होने से भी बचाता है। अगर आपको भूख लगी है तो उस वक्त 2 खीरे काटकर खा लें। इससे काफी देर के लिए आपकी भूख शांत हो जाएगी। खीरे में पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी, के, मैग्निशियम और विटामिन ए होता है, जो शरीर को पोषण देने के लिए जरूरी हैं।
रोजाना सुबह खाली पेट खीरे का जूस पिएं। इससे काफी वजन कम करने में मदद मिलती है। खीरे का जूस बनाने के लिए एक खीरा लें और उसमें थोड़ा सा नींबू, एक चुटकी काला नमक, एक चुटकी काली मिर्च, थोड़ा सा पुदीना डाल लें और ब्लेंड कर लें। इससे यह जूस टेस्टी बनेगा और आप रोजाना इसे सुबह खाली पेट पी पाएंगे।
खीरे का जूस आपके मेटाबॉलिज्म को भी सुधारता है। मेटॉबॉलिज्म सही रहता है तो खाने की पाचन क्रिया भी ठीक रहती है और वह आसानी से बॉडी में अब्जॉर्ब भी हो जाता है।
खीरे के जूस में जरा भी फैट नहीं होता और इसलिए आप निश्चिंत होकर इस हेल्दी जूस का सेवन कर सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए इसे आप रोजाना अपने डायट में शामिल कर लें। खासकर खाली पेट पीने से काफी फायदा होगा।
वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है हेल्दी डायट। अमेरिका के ऐग्रिकल्चर डिपार्टमेंट के मुताबिक, पैक्ड और डिब्बाबंद सब्जियों का सेवन करने के बजाय ताजा हरी सब्जियां खानी चाहिए। इसमें अगर आप रोजाना खीरा या फिर खीरे का जूस भी लेते हैं तो उससे भी काफी फायदा होगा।