नीरव मोदी को तत्काल गिरफ्तार करने भारत ने मांग की

0
75

नई दिल्ली =लंदन की सड़कों पर भारत के पंजाब नॅशनल बैंक के करोडो रुपया लेकर विदेश भाग जाने वाले हीरा व्याआरी pनीरव मोदी के दिखने के बाद, सीबीआई ने इंटरपोल और ब्रिटिश अधिकारीयों से सम्पर्क साधकर उसके खिलाफ जारी रेड कॉर्नर नोटिस पर कार्रवाई कर तुरंत गिरफ्तारी की मांग की
मीडिया में आई खबरों के मुताबिक सीबीआई सूत्रों का कहना है कि वह इंटरपोल से बात कर कहेंगे कि नीरव मोदी वहां से कहीं और न जाए। अधिकारियों का कहना है कि यूके के अधिकारीयों और इंटरपोल ने उन्हें अगस्त 2018 में बताया था कि नीरव मोदी उनके देश में है, लेकिन उसकी सही लोकेशन की जानकारी नहीं है। भारतीय एजेंसियों को यह भी जानकारी मिली है कि नीरव मोदी यूरोपियन देशों में काफी यात्रा कर रहा है और भारत, ब्रिटेन और अमेरिका में अपने खिलाफ चल रही प्रक्रियाओं के संबंध में वकीलों से मिलता है। पिछले साल वह जिन देशों में यात्रा करके आया है, उनमें फ्रांस, हॉन्गकॉन्ग, अमेरिका और बेल्जियम है।
बताया जा रहा है की यदि ब्रिटिश सरकार भारत की मांग पर कार्यवाही करते हुए जैसे ही नीरव मोदी को गिरफ्तार करेगी , सीबीआई और ईडी की जॉइंट टीम को लंदन रवाना किया जाएगा, जो प्रत्यर्पण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगी।