चोर के गले में सांप डाल दिया

0
162

पापुआ =इंडोनेशिया की पुलिस ने एक जेबकतरे से अपराध कबूल करवाने के लिए अजीब तरीका अपनाया। पुलिस ने आरोपी जेबकतरे के गले में ही सांप डाल दिया और उससे अपना जुर्म कबूलने के लिए कहने लगे। इस घटना का विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। पुलिस की आलोचना के बाद शहर की पुलिस ने बयान जारी कर माफी मांग ली और कहा कि आरोपी चोर को कोई शारीरिक नुकसान नहीं हुआ है।
आरोपी शख्स पर लोगों की जेब से मोबाइल चुराने का आरोप है। पुलिस को विडियो में युवक के गले में सांप डालकर पूछताछ करते देखा जा सकता है। एक अधिकारी गले में सांप डालकर पूछ रहा है, ‘बताओ! तुमने कितने मोबाइल फोन चुराए…’ पुलिस स्टेशन में मौजूद दूसरे लोग इस पर हंसते हुए नजर आते हैं। सांप डालने के कारण युवक काफी डरा हुआ लग रहा है और उसके हाथों में हथकड़ी भी है।
विडियो में नजर आ रहा है कि एक मौके पर पुलिस अधिकारी युवक के मुंह में साप डालने की कोशिश कर रहा है। पापुआ पुलिस के प्रवक्ता मुस्तफा कमाल ने बताया, ‘एक अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है और विभाग की आंतरिक जांच चल रही है। इस मौके पर और कौन से लोग वहां थे, इसकी जांच चल रही है।’ जिले के पुलिस प्रमुख की ओर से भी बयान जारी कर घटना की निंदा की गई।
इंडोनेशिया की पुलिस और सिक्यॉरिटी एजेंसियों की अंतरराष्ट्रीय मीडिया में मानवाधिकारों के हनन के लिए कई बार आलोचना हो चुकी है। पापुआ के मलय बहुल इलाके में पुलिस और सुरक्षा बलों के बल प्रयोग और उनके मानव अधिकारों को कुचलने का आरोप भी कई बार अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट्स में हो चुकी है।