बेहद गुणकारी है हरी मटर

0
220

मटर ठंड के समय में मिलने वाली सबसे लोकप्रिय सब्जी है। लोग मटर की फली को खाना पसंद तो करते हैं लेकिन उन्हें यह भ्रम रहता है कि इसमें स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं या नहीं यानी मटर खाना सेहत के लिए फायदेमंद है या नहीं। तो आयुर्वेदाचार्य डॉ. एस के मिश्र की मानें तो मटर सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन बहुत ज्यादा मटर खाना ठीक नहीं क्योंकि इससे शरीर में गैस बन सकती है। लिहाजा संतुलित मात्रा में इसका सेवन सर्दियों में जरूर करें…
वजन कम करने के लिए मटर लेना फायदेमंद होता है। इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है साथ ही कम कैलरी और कम फैट होता है जो हमारे शरीर के वजन को कम करने में सहायक होता है। नाश्ते में इसका सेवन करने से हमें फाइबर मिलता है जिससे दिनभर के लिए पर्याप्त एनर्जी मिल जाती है।
शोध से पता चला है कि मटर में विटमिन ‘के’ भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर की हड्डियों को मजबूती देता है। इसके अलावा यह हड्डियों में होने वाले ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को भी कम करता है। इसका मतलब यही है कि हरी मटर हड्डियों की सुरक्षा के लिए काम करती है।
हरी मटर हमारे शरीर में कलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसमें ऐसे स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं जो कलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ने नहीं देते। साथ ही शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को मटर बढ़ने नहीं देती। इसके सेवन से ब्लड में कलेस्ट्रॉल का लेवल संतुलित रहता है और हम कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं।
हरी मटर की फली में लोहा, जिंक, मैंगनीज, कॉपर की भी मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें ऐंटिऑक्सिडेंट का गुण भी होता है जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिससे शरीर बीमारियों से लड़ सके।
हृदय के रोग से पीड़ित व्यक्तियों के लिए भी मटर का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। इसके सेवन से हम हार्ट की बीमारियों से दूर रहते हैं। मटर में सूजन को कम करने वाले और ऐंटिऑक्सिडेंट गुण होते हैं जिससे शरीर दिल से संबंधित कई प्रकार की बीमारियों से दूर रहता है। इससे दिल भी सेहतमंद रहता है।
मटर में उपस्थित विटमिन सी बालों को झड़ने से रोकता है और रूखे बालों की देखभाल में मदद करता है। साथ ही इसमें उपस्थित विटमिन बी 6, बी 12 और फॉलिक ऐसिड लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। इससे ऑक्सिजन की मात्रा सिर तक पहुंच पाती है और बालों के बढ़ने की गति बढ़ती है जिससे बाल लंबे होते हैं और बालों का झड़ना कम होता है।