इंडोनेशिया के भूकंप और सुनामी ने 800 लोगों को लीला

0
68

जकार्ता =इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में रिक्टर पैमाने 7.5 की तीव्रता पर आए विनाशकारी भूकंप के बाद सुनामी ने अब तक तकरीबन ८०० सौ से भी ज्यादा लोगो को मौत के मुंह में पंहुचा दिया है यदपि देश के आपदा प्रबंधन एजेंसी के मुताबिक, बचाव कार्य अभी भी जारी हैपरन्तु भूकंप की भयाहवता के कारण बचाब कार्यों, में भारी दिक्कत आ रही है भूकंप के बाद पानी इमारतों में घुस गया और शहर प्रमुख कहे जाने वाले शहर पालू के घरों को बहा ले गया।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्रेंच, एक साउथ कोरिया और कुछ दूसरे देशों के नागरिक हैंजो गायब बताये जा रहे है आपदा प्रबंधन एजेंसी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि लोगों को घरों से निकालना और राहत कार्य अंजाम देने में काफी प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है।
अमेरिका के वैज्ञानिकों ने बताया कि सुलावेसी के डोंग्गाला कस्बे में 10 किमी की गहराई से तेज़ भूकंप आया। इससे करीब आधे घंटे पहले इसी इलाके में कम तीव्रता का भूकंप आया था।
उल्लेखनीय है की इंडोनेशिया में इसी साल की शुरुआत में लोमबोक द्वीप में भूकंप आया था इसमें भी कई लोगो की मौत हो गयी थी दिसंबर 2004 में पश्चिमी इंडोनेशिया के सुमात्रा में 9.3 तीव्रता का भूकंप आया था। इसकी वजह से आई सूनामी के चलते हिंद महासागर के कई देशों में दो लाख से ज़्यादा लोग मारे गए थे।
इंडोनेशिया में इस आपदा की वजह से इतने ज़्यादा लोग प्रभावित हो गए हैं कि अस्पतालों में जगह कम पड़ गई है। ऐसे में कमरों के अलावा घायलों का इलाज हॉस्पिटल के बाहर भी घायलों का इलाज किया जा रहा है और उनकी मदद की जा रही है।
इंडोनेशियाई सरकार द्वारा बचाव दल को ज़रूरी सामग्रियों के साथ प्रभावित इलाकों में भेजा रहा है।