नायब तहसीलदार की नाक के नीचे से जप्त दो वाहन गायब हुए

0
93

सुरेंद्र सोनी

डिण्डोरी + डिंडोरी जिले के के विकास खण्ड करंजिया के नायब तहसीलदार जेएस धुर्वे ने 18/9/18 को अवैध रेत परिवहन करते हुए 6 ट्रेक्टर ट्राली को पकड़ा था जिसका मौके पर ही पंचनामा बना कर 6 गाड़ियों को थाना करंजिया में खड़े करने के निर्देश दिए थे। नायब तहसीलदार धुर्वे ने पंचनामा बनाकर खनिज शाखा डिण्डोरी को भेजा । जिसमे खनिज शाखा ने 4 ट्रेक्टर ट्रालियों का केस बना कर न्यायालय अपर कलेक्टर के पास भेजा जंहा पर अपर कलेक्टर न्यायालय द्वारा खनिज अधिनियम के पालन न करते हुए चारो वाहनो को अर्थदण्ड से दंडित किया गया।
मजे की बात तो ये है की नायब तहसीलदार द्वारा बनाये गए पंचनामे के अनुरूप 6 ट्रेक्टर ट्राली को थाने में खड़ा होना था लेकिन 4 ही वाहन थाने में खड़े कराये गए जबकि 2 ट्रेक्टर ट्राली अवैध रेत के साथ बीच रास्ते से फरार हो गए।
जानकारी के मुताबिक नायब तहसीलदार द्वारा 6 ट्रेक्टर ट्राली अवैध रेत परिवहन करने पर पकड़ी गई और बाकायदा पंचनामा तैयार किया गया जिसको की खनिज विभाग में 6 गाड़ियों का पंचनामा बनाकर भेजा जिसमे चार वाहनो का जुर्माना हुआ । आखिर वो दो वाहन गए कहा जिनका पंचनामा बनाया गया। जब चार वाहन थाने पहुचे तो वो दो वाहन क्यों नही पहुचे । इस संबंध में नायब तहसीलदार धुर्वे से बात की तो उनका बड़ा अच्छा जवाब था कि रास्ते से भाग गए होंगे उनकी तलाश की जा रही है । इसी बात की जानकारी थाना प्रभारी यादव से पूछी तो उनका कहना था कि चार ही ट्रेक्टर ट्राली थाने में खड़ी कराई गई थी जिन्होंने जुर्माना कलेक्टर न्यायालय में अदा कर अपने वाहन ले गए ओर न ही किसी प्रकार की कोई शिकायत दो वाहनो के संबंध में थाने में की गई। प्रभारी खनिज अधिकारी सुनील उइके से जानकारी इसी मामले की ली तो बताया गया कि पंचनामा तो 6 गाड़ियों का बना कर हमारे पास भेजा गया था लेकिन चार वाहन मालिक ही आये और अर्थदण्ड की राशि न्यायालय अपर कलेक्टर द्वारा जो लगाई गई थी जमा कर दिए गए । अब दो वाहन कहा है ये मेरी जानकारी में नही है। इतनी बड़ी लापरवाही होना बड़े अचरज की बात है कि पंचनामा 6 गाड़ियों का बनाया जाता है ओर दो वाहन थाने न पहुचकर रास्ते से गायब हो गए ।
इनका कहना
6 ट्रेक्टर ट्राली अवैध रूप से रेत का परिवहन करते पकड़ी गई थी जिनका मौके पर पंचनामा बनाया गया। दो गाड़िया थाने क्यों नही पहुची उनकी तलाश की जा रही है।
नायब तहसीलदार
जेएस धुर्वे (करंजिया)

फोटो सांकेतिक है