वसुंधरा के खिलाफ आईपीएस की पत्नी चुनाव लड़ेंगी

0
206

जयपुर =राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के खिलाफ एक मौजूदा आईपीएस अधिकारी की पत्नी मुकुल चौधरी ने चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। यह शायद पहली बार है, जब किसी मौजूदा अधिकारी के परिवार का कोई सदस्य सत्ताधारी मुख्यमंत्री के खिलाफ चुनाव लड़ेगा। मुकुल चौधरी के पति पंकज चौधरी 2009 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और राजे सरकार के साथ उनके रिश्ते अच्छे नहीं हैं।
ईटीवी में उनके संवाददाता रितुराज तिवारी की खबर के अनुसार अभी तक के अपने कॅरियर में पंकज चौधरी कई बार विवादों में घिर चुके हैं। यहां तक कि उनके खिलाफ अब तक 7 चार्जशीट भी फाइल हो चुकी हैं, जिनमें उन पर ड्यूटी के दौरान दुर्व्यवहार करने का आरोप भी शामिल है। पंकज ने ईटी को बताया, ‘मेरी पत्नी इंडिविजुअल हैं। वह जो चाहे, कर सकती हैं।’
पंकज चौधरी फिलहाल स्टेट क्राइम ब्यूरो में सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस (एसपी) पद पर हैं। 2014 में जब वह राज्य के बूंदी जिले में एसपी थे, तब बीजेपी सरकार के साथ उनके रिश्तों में खटास आई थी। एक बार उन्होंने अपने सीनियर्स के आदेश के बावजूद दंगे की स्थिति से रोकने के लिए विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के 11 कार्यकर्ताओं को पुलिस हिरासत से छोड़ने से मना कर दिया था।
उसके बाद से बीजेपी सरकार के साथ उनके रिश्ते खराब चल रहे हैं। उनका कई बार ट्रांसफर किया जा चुका है और दुर्व्यवहार के आरोप में उनके खिलाफ 7 चार्जशीट फाइल हो चुकी हैं। पंकज चौधरी दलित समुदाय से आते हैं। वह अपने खिलाफ हुई सरकारी कार्रवाई के खिलाफ एससी/एसटी आयोग भी जा चुके हैं। सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर भी पंकज कई बार मुख्यमंत्री और अपने सीनियर पुलिस ऑफिसर्स पर निशाना साध चुके हैं।
पंकज की पत्नी मुकुल चौधरी राजनीतिक परिवार से आती हैं। मुकुल की माता का नाम शशि दत्ता है, जो 1993 में भैरो सिंह शेखावत की अगुवाई में बनी बीजेपी सरकार में कानून मंत्री रह चुकी हैं। 2008 में उन्होंने हिंदाऊं सीट से बीएसपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था, जिसमें वह हार गई थीं। मुकुल चौधरी के पिता राज्य सरकार में प्रशासनिक अधिकारी थे।