ईरान सैन्य परेड में आतंकवादी हमला २४ मरे

0
71

तेहरान =ईरान के सैन्य परेड पर हुए हमले में अबतक 24 लोग मारे गए हैं और कम से कम 53 लोगों के चोटिल होने की खबर है। ईरान की अर्ध सरकारी मीडिया हालांकि, 8 मौत का दावा कर रही है, लेकिन एएफपी न्यूज के मुताबिक, यह आंकड़ा 24 हो चुका है। इस घटना में कुछ महिलाएं और बच्चे भी चोटिल हुए हैं। सरकारी एजेंसी ईरना की तरफ से इस घटना को लेकर अभी तक ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है।
स्टेट टीवी की तरफ से जारी बयान में ‘तकफिरी गनमैन’ का प्रयोग किया गया है। पूर्व में इस शब्द का प्रयोग इस्लामिक स्टेट समूहों के लिए किया जाता था। अहवाज ईरान के तेल भंडार वाले धनी कुजिस्तान प्रांत की राजधानी है। यहां मिलिट्री परेड पर हमला बहुत संवेदनशील मसला है क्योंकि पूर्व में अरब अलगाववादियों द्वारा क्षेत्र के तेल पाइपलाइन को नुकसान पहुंचाने की घटनाएं भी हो चुकी हैं।
अभी तक इस घटना की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है। बता दें कि इससे पहले पिछले साल भी इस्लामिक स्टेट के हमले में ईरान में 18 की मौत और 50 से अधिक लोग घायल हुए थे। 7 जून 2017 को हुए उस अटैक में संसद में बंदूक, अत्याधुनिक रायफल और विस्फोटक के साथ हमला किया गया था। उस वक्त संसद का सत्र भी चल रहा था।