केरल में प्लम्बर और इलेक्ट्रिशन की भारी जरूरत

0
76

कोच्चि =केरल में बाढ़ का पानी निकलने के साथ ही अब दोबारा इन्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने की कोशिश तेज हो गई है। लाखों लागों के घर समेत कई इमारतें बाढ़ के कारण बर्बाद हो गए हैं। इन्हें साफ करने और दोबारा बनाने के लिए प्लंबर, आदि की जरूरत पड़ेगी। हालांकि, माना जा रहा है कि जरूरत बढ़ने के कारण काम की कीमत भी बढ़ जाएगी।
अंगरेजी दैनिक टाइम्स ऑफ़ इंडिया की खबर के मुताबिक मिट्टी और कचरा कुओं में भर गया है। अनुमान लगाया गया है कि एक कुएं की सफाई में करीब 15,000 रुपये का खर्च आएगा। हर साल लगभग 40 कुएं साफ करने वाले कुट्टन ने बताया कि उन्हें कई कॉल्स आ चुके हैं। फिलहाल कुएं साफ करना सही नहीं है कि मिट्टी गीली होने की वजह से ढह सकती है। जो कुएं ज्यादा गहरे नहीं हैं उन्हें 2,000 रुपये में साफ किया जा सकता है लेकिन बड़े कुओं में खतरा ज्यादा होता है।
उन्होंने बताया कि एक कुएं में मरी हुई बिल्ली थी। 5 फीट तक पानी निकालकर बिल्ली को बाहर निकाला गया। अब क्लोरीन और पोटैशियम परमैंगनेट का छिड़काव करना होगा। उन्होंने बताया कि मोमबत्ती के सहारे कुएं के अंदर ऑक्सिजन की मात्रा का पता लगाया जाता है।
उदयमपरूर के इलेक्ट्रिशन सनोज जोसफ ने बताया कि 3 बेडरूम वाले घर में रिपेयरिंग की कीमत 20,000 रुपये तक पड़ सकती है। वायरिंग तो बाढ़ के बाद ठीक होगी लेकिन मेन स्विच बोर्ड खराब हो गया होगा। उनकी जगह लोकल प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन ब्रैंडेड सामान का इस्तेमाल करने पर कीमत बढ़ जाएगी।
उन्होंने बताया कि एक घर में रिपेयरिंग करने में कई दिन लग जाएंगे। इस दौरान उन्हें कई काम छोड़ने भी पड़ेंगे। ऐसे में कम कीमत या फ्री में काम करना संभव नहीं क्योंकि ये उनकी रोजी-रोटी है। बेथेल सुलोको चर्च ने एक वॉलंटिअर ग्रुप बनाया है जो बाढ़ प्रभावित घरों को साफ करेगा। इसके लिए वे अपनी तरफ से जरूरी सामान खरीदेंगे और बिना किसी कीमत के सफाई का काम करेंगे।
प्लंबिंग, इलेक्ट्रिकल वर्क्स, मिस्त्री, फ्रिज रिपेयर जैसी सेवाएं देने वाले ऑनलाइन पोर्टल फिक्स-ऑल ने भी मदद के लिए आगे आने का फैसला किया है। उसके फाउंडर लिजिल जॉन ने बताया कि फिलहाल उनके पास लोगों की कमी है। जल्द ही वे इसका समाधान निकालेंगे। इसी तरह क्विककेरल नाम के पोर्टल ने भी मुफ्त में सेवाएं देने वालों की जानकारी इकट्ठा करना शुरू कर दिया है। उनके एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें 100 से ऊपर कॉल्स आ चुके हैं।