म.प्र. में सबसे ज्यादा बलात्कार….

0
89

आनंद खरे

सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल क्राईम रिकार्ड ब्यूरो का हवाला देते हुये कहा हैं कि देश में हर 06 घंटे की अवधि में एक लडकी का रेप हो रहा हैA देशभर में साल में 38 हजार से ज्यादा रेप हो रहे है देश में सबसे ज्यादा सार्वधिक रेप की घटनाये मध्यप्रदेश राज्य में घटित हो रही है दूसरा उत्तर प्रदेश का हैम.प्र. में सबसे ज्यादा 4000 रेप हुये और यूपी में यह संख्या 2000 है।
सुप्रीम कोर्ट ने उपरोक्त टिप्पणी करते हुये कडी फटकार लगाई है। संतो साधुओं एवं संस्कार वाले मध्यप्रदेश राज्य की जर्घन्य घटनाये झंकृत व चिंतित कर देने वाली है कि आखिर कब तक ऐसी दरिंदगी का दौर चलेगा देशभक्ति-जनसेवा वाली भारी भरकम पुलिस फौज अंततः इन घटनाओं को रोक पाने में असफल क्यों है कि कलियों को कुचलने वाले वह भी लोग क्यो इतने स्वछंद हो चले है कानून-व्यवस्था के रखवाले कि दुनिया में खोये है। सभी प्रश्न पक्ष हैं। जिसके प्रश्न उत्तर किसी के पास नही है।
सिवनी =स्वर्णिम चतुर्भुज योजना अंतर्गत उत्तर भारत को दक्षिण भारत से जोडने वाली यहॉं से गुजर रही फोरलेन सड़क के लोकार्पण एवं भूमिपूजन के दो अलग-अलग कार्यक्रम अभी हाल ही में सम्पन्न हो गये पर किसी को इसकी कानोंकान भनक तक नही लगी। यहां तक की राजनेता भी इससे अंजान रहे।
बताया गया है की फोरलेन के जबलपुर पार्श्व पर छपारा-लखनादौन सेक्शन के मध्य बंजारी घाट के हिस्से को लोकार्पित कर दिया गया तथा फोरलेन के नागपुर पार्श्व पर मोहगांव से खवासा तक के निर्माण के लिये भूमिपूजन कर लिया गया। आश्चर्य एवं अचंभे की बात है कि कार्यक्रम सिवनी जिले की भू सीमा में न होकर यहां से काफी दूर कोसों पार चंबल संभाग के गुना जिले में केंद्रीय पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी एवं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में संपन्न किये गये। आखिर इसकी असली वजह क्या है राज्य व केंद्रीय सरकार ही जाने। किंतु इस जिले के प्रबुध्द नागरिक जनमानस इस बात को लेकर उत्सुक है कि इस गरिमापूर्ण कार्यक्रमो की जानकारी तक उन्हें नही मिल पायी। जबकि यदि कार्यक्रम जिले में सम्पन्न होते तो जनमानस उत्साहित होता । किंतु व्यवस्था जन्य मामलों में उंगली उठाना उचित नहीं हैं।