नीतीश ने विधायक फंड बढ़ाकर 3 करोड़ किया

0
89

पटना =बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधान पार्षदों और विधायकों को मिलने वाली राशि को बढ़ाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के तहत विधायकों को पहले 2 करोड़ रुपये की राशि मिलती थी, जिसे बढ़ा कर 3 करोड़ कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने बुधवार को बिहार विधानसभा में इसकी घोषणा की। साल 2010 में विधायक फंड को नीतीश कुमार की सरकार ने बंद कर दिया था।
नीतीश सरकार द्वारा राशि बढ़ाने के फैसले के बाद विधायक और विधान पार्षद अपने क्षेत्र के विकास के लिए अब तीन करोड़ रुपये की राशि खर्च कर पाएंगे। नीतीश ने बताया कि सरकार ने मुख्यमंत्री क्षेत्रीय विकास योजना के तहत कुल 954 करोड़ रुपये की राशि का आवंटन किया है। कि पिछले दिनों कुछ विधायकों ने विधानसभा के साथ ही नीतीश कुमार के सामने इस फंड को बढ़ाने का मामला उठाया था।
साल 2010 में बिहार सरकार ने विधायक फंड को खत्म करने के फैसला लिया था। तब विधायकों और विधान पार्षदों को क्षेत्र के विकास के लिए विधायक फंड के रूप में एक करोड़ रुपये मिलते थे। वहीं, साल 2013 में मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के तहत विधायकों को दो करोड़ रुपये मिलने लगे थे, जिसे अब बढ़ाकर तीन करोड़ कर दिया गया है।