राजेडी के पोस्टर में तेजस्वी बने अर्जुन तेज प्रताप कृष्ण

0
118

पटना =आने वाले लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बिहार में राजनीतिक ‘महाभारत’ छिड़ गया है। इस ‘महाभारत’ में राष्ट्रीय जनता दल का एक पोस्टर सामने आया है। इस पोस्टर में आरजेडी के मुखिया लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव को ‘अर्जुन’ दिखाया गया है जबकि उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव ‘कृष्ण’ की भूमिका में नजर आ रहे हैं।
इस पोस्टर में ‘अर्जुन’ बने तेजस्वी के निशाने पर पीएम नरेंद्र मोदी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह हैं। यह पोस्टर आरजेडी के प्रदेश कार्यालय के बाहर ‘संविधान बचाओ यात्रा’ के दूसरे चरण के उपलक्ष्य में लगाया गया है। इसका टाइटल ‘कलयुग का अर्जुन’ है। तेजस्वी हाथों में धनुष लेकर निशाना लगा रहे हैं। मछली की जगह पीएम मोदी, नीतीश कुमार और अमित शाह हैं जिन पर तेजस्वी निशाना साधे हुए हैं।
तेजस्वी के बगल में ‘कृष्ण’ के रूम में तेज प्रताप यादव हैं। रोचक बात यह है कि सिंहासन पर लालू प्रसाद यादव ‘धृतराष्ट्र’ के रूप में विराजमान हैं। लालू के बगल में राबड़ी देवी अपने अर्जुन रूपी बेटे तेजस्वी को ‘विजय भव:’ आशीर्वाद देती नजर आ रही हैं। राबड़ी देवी के पीछे तेज प्रताप की पत्नी ऐश्वर्या खड़ी हैं। तेज प्रताप के पीछे कर्पूरी ठाकुर और भीमराव आंबेडकर हैं।
पोस्‍टर में अपने तीर से पीएम मोदी, सीएम नीतीश तथा अमित शाह पर निशाना लगाते तेजस्वी के ‘सारथी’ तेज प्रताप के पीछे सामाजिक न्‍याय के दो बड़े चहरे बाबा साहेब अंबेडकर तथा कर्पूरी ठाकुर के चेहरे नजर आ रहे हैं। पोस्‍टर में लालू प्रसाद यादव राजा की भूमिका में दिख रहे हैं। साथ में राबड़ी देवी व मीसा भारती भी हैं। राबड़ी देवी हाथों में माला लिए खड़ी हैं, जिस पर ‘विजयी भव:’ लिखा है।
आरजेडी के इस पोस्‍टर में ‘संविधान बचाओ यात्रा’ और आरक्षण बचाओ’ नारे भी लिखे हैं। सियासी पंडितों का कहना है कि यह पोस्‍टर आरजेडी में तेजस्‍वी और तेजप्रताप की भूमिका को स्‍प्‍ष्‍ट करता है। तीर के निशाने पर रखे गए पीएम मोदी, नीतीश कुमार और अमित शाह की तस्‍वीरों से साफ होता है कि इस बार आरजेडी पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतरने वाली है।