मंगल की उलटी चाल क्या होगा असर राशियों पर

0
268

मंगल ग्रह के बारे में आम धारणा यही है कि इसके उल्‍टी चाल चलने पर सभी राशियों की ग्रह दशा में बड़ा परिवर्तन आता है। 27 जून 2018 को रात्रि 2 बजकर 35 मिनट पर मंगल वक्री होकर मकर राशि में गोचर करेंगे और 27 अगस्‍त तक इसी अवस्‍था में रहेंगे। ज्‍योतिषियों की मानें तो मंगल ग्रह की यह चाल सभी राशियों पर बड़ा असर डालेगी। मंगल किन राशियों के लिए शुभ है और किनके लिए अशुभ ये जानिये
मेष: स्‍वास्‍थ्‍य में आ सकती है गिरावट
मंगल आपकी राशि से 10वें भाग में गोचर हो रहे हैं। यहां केतु पहले से ही मौजूद है। इस वक्‍त आपके जीवन में संघर्ष बढ़ सकता है। परिवार में मनमुटाव भी हो सकता है और स्‍वास्‍थ्‍य में भी गिरावट आने का अंदेशा है। सावधान रहने की आवश्‍यकता है।
वृष: धन का निवेश न करें
मंगल आपकी राशि से नौवें स्‍थान में गोचर कर रहे हैं। यह आपका भाग्‍य स्‍थान माना जाता है। इस परिवर्तन के बाद हो सकता है आपको बाधाओं का सामना करना पड़े। धन का निवेश इस दौरान न करें। इस वक्‍त आपको अपनी कार्यसिद्धि के लिए अतिरिक्‍त मेहनत करनी पड़ सकती है।
मिथुन: सेहत का विशेष ध्‍यान रखें
मंगल आपकी राशि से आठवें स्‍थान में गोचर हो रहा है। ऐसे में आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर सबसे ज्‍यादा असर होगा। इस दौरान आपके शत्रु भी आपको नुकसान पहुंचाने की चेष्‍टा कर सकते हैं। दांपत्‍य जीवन में भी तनाव का सामना करना पड़ सकता है। वाहन चलाने में भी सावधान रहें।
कर्क: कड़ी मेहनत और धैर्य से लेना होगा काम
मंगल का गोचर आपकी राशि के सप्‍तम भाव में हो रहा है। मंगल की यह स्थित आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आई है। बेहतर होगा कि चीजों के हाथ से निकलने से पहले ही आप उन्‍हें संभाल लें। कड़ी मेहनत और धैर्य के बाद ही परिणाम मिलेंगे और वो भी उम्‍मीद से कम। साझेदारों के साथ इस वक्‍त विवाद हो सकता है।
सिंह: आय के नए स्रोत बनेंगे
सिंह राशि वालों के षष्‍टम भाग में मंगल का गोचर होगा। मंगल की चाल में परिवर्तन सिंह राशि वालों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होने वाला है। आय के नए स्रोत बनेंगे। प्रतियोगिता में भाग लेने पर अच्‍छे परिणाम मिलेंगे। आपके किए कार्यों को पहचान मिलेगी और आपको सम्‍मानित किया जाएगा।
कन्‍या: प्रेम संबंध हो सकते हैं विच्‍छेद
आपकी राशि से पंचम भाव में मंगल का गोचर हो रहा है। ऐसे में आपके प्रेम संबंधों में अलगाव हो सकता है। इस दौरान खर्च अधिक होगा और आय में कमी आएगी। दूर की यात्राओं को अवॉइड करें। आपकी संपन्‍नता से जलने वाले लोगों से विवाद हो सकता है।
तुला: आर्थिक स्थिति होगी प्रभावित
मंगल आपकी राशि के चतुर्थ भाव में वक्री हो रहे हैं। यह आपके सुख का भाव है। इस वक्‍त आपकी आर्थिक स्थिति गड़बड़ा सकती है और आपको तंगी का सामना करना पड़ सकता है। किसी को अपशब्‍द बोलने से बचें। वैवाहिक संबंधों में भी खिंचाव पैदा हो सकता है।
वृश्चिक: व्‍यापारियों को होगा लाभ
मंगल आपकी राशि के स्‍वामी होने के कारण आपको नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। मंगल का गोचर आपकी राशि से तृतीय भाव में हो रहा है, जो कि आपको बेहतर परिणाम देने वाला साबित होगा। व्‍यापारियों को इस वक्‍त फायदा पहुंचेगा। प्रेम संबंधों में भी सुधार आएगा। लोगों के बीच अपना दबदबा कायम करने में सफल रहेंगे।
धनु: आर्थिक संकट का सामना
मंगल आपकी राशि के द्वितीय भाव यानी आपके धन भाग में वक्री हो रहे हैं। ऐसे में आपको आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है। प्रेम संबंधों में भी अड़चन आ सकती है।
मकर: गुस्‍से पर काबू रखें
मंगल आपकी ही राशि में प्रथम भाव में गोचर हो रहे हैं। ऐसे में आपको अपने गुस्‍से पर काबू रखने की आवश्‍यकता है। इस वक्‍त अपने काम के लिए आप दूसरों पर निर्भर होना छोड़ दें तो ही बेहतर होगा। मानसिक रूप से परेशान रहेंगे। बेहतर होगा कि आप अपने फैसले स्‍वयं लें। वैवाहिक जीवन में भी तनाव के आसार हैं।
कुंभ: धन का अपव्‍यय होगा
मंगल आपकी राशि से 12वें स्‍थान में गोचर हो रहा है। जो कि आपसे अनावश्‍यक रूप से धन खर्च करवाएगा। हालांकि विदेश से संबंधित किसी मामले में सफलता के योग दिख रहे हैं। कार्यक्षेत्र में भी लोग आपको नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेंगे।
मीन: मिलेगा भाग्‍य का साथ
मंगल आपकी राशि से 11वें स्‍थान में गोचर हो रहे हैं। यह आपका लाभ का स्‍थान है। इस वक्‍त आपके द्वारा सोचे गए कार्य पूर्ण होंगे। दोस्‍तों और सहयोगियों का साथ मिलेगा। भाग्‍य आपके साथ है और काफी समय से रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे। किसी लंबी यात्रा का योग है जो आपको लाभ भी देगी।