इस गांव के लोगो का अनूठा रिश्ता है मगरमच्छो के साथ

0
157

जानवरों की दुनिया में मगरमच्छ सबसे खतरनाक जीवों में से एक माना जाता है। लेकिन एक गांव ऐसा है, जहां लोग मगरमच्छ को पूजनीय मानते हैं। इतना ही नहीं लोग मगरमच्छ के साथ घंटो बैठते हैं यहां तक कि उसपर सोते तक हैं।
यह गांव अफ्रीकी देश बुर्कीना फासो में है। बजूले नाम का यह गांव बुर्कीना फासो की राजधानी से 30 किलोमीटर दूर है। गांव में एक ऐसा तालाब है जिसमें 100 से ज्यादा मगरमच्छ हैं।
गांव के ही एक बाशिंदे पियरे काबोर ने बताया कि जब वे लोग छोटे थे तब से ही मगरमच्छ के साथ रहते हैं, पानी में उनके साथ तैरते तक हैं। उनका कहना है कि अब हम मगरमच्छ पर बैठ तक जाते हैं और अगर आप में साहस है तो आप उनपर लेट भी सकते हैं। इसमें कोई दिक्कत नहीं। ये पवित्र मगरमच्छ हैं। ये किसी को कुछ नहीं करते।
स्थानीय लोगों के मुताबिक, मगरमच्छ से लोगों का यह रिश्ता 15वीं शताब्दी से चला आ रहा है। उस समय यह गांव भयंकर सूखे से गुजर रहा था लेकिन एक मगरमच्छ ने महिला को छिपे हुए तालाब तक पहुंचा दिया और फिर सभी गांववालों के लिए पानी का संकट सुलझ गया। इसके बाद गांव वालों ने मगरमच्छों का शुक्रिया अदा करने के लिए समारोह भी आयोजित किया था।
अब भी हर साल यह समारोह आयोजित किया जाता है और गांववाले कुछ न कुछ त्याग करते हैं और जानवरों से खुद के लिए समृद्धि, अच्छे स्वास्थ्य, अच्छी फसल की कामना करते हैं।
यहां मगरमच्छों को पूर्वजों की आत्मा माना जाता है और अगर इनमें से एक भी मर जाए तो उन्हें ठीक उसी तरफ दफन किया जाता है जैसे किसी मनुष्य को। गांव वालों के मुताबिक, जब भी गांव में कुछ बुरा होने वाला होता है तो ये मगरमच्छ रोना शुरू कर देते हैं।