सेव खाने के साथ साथ बरतें ये सावधानी

0
264

नई दिल्ली: कहा जाता है कि जो रोज एक सेब खाता है उसके घर कभी डॉक्टर नहीं आता. डॉक्टर भी कहते हैं कि सेब जरूर खाना चाहिए. बुखार के बाद आई कमजोरी को दूर करने के लिए भी सेब ही खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन इस फल को लेकर एक चौंकाने वाली बात सामने आई है. बताया जा रहा है कि सेब खाने से पहले उसके बीज को सावधानी जरूर हटा देना चाहिए क्योंकि यह पेट के अंदर जाते ही जहरीला हो जाता है और इससे जान जा सकती है.
एनडीटीवी की खबर के मुताबिक विशेषज्ञों का कहना है कि बीज में अमिगडलिन नाम का एक तत्व होता है जो पेट के अंदर पाए जाने वाले एंन्जाइम के संपर्क में आते ही सायनाइड बनाने लगता है. हालांकि जरूरी नहीं है कि ऐसा हो. लेकिन अगर कभी साइनाइड बन जाता है तो यह इंसान की बीमार बना सकता है यहां तक कि उसकी मौत हो सकती है.
सायनाइड अब तक सबसे घातक जहर माना जाता है. पोटेशियम सायनाइड का तो आज तक कोई स्वाद ही नहीं बता पाया है. कई फलों के बीजों में अमिगडलिन पाया जाता है हालांकि इसके जानलेवा बनने के आशंका कम रहती है. फिर भी हमें किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. अब आप कभी भी सेब या ऐसा कोई फल जिसमें छोटे-छोटे बीज पाए जाते हैं तो उनको ठीक से जरूर हटा लें.