एक दो रेप को बतंगड़ ना बनाये. केंद्रीय मंत्री का बयान

0
93

नई दिल्ली =एक तरफ केंद्रीय कैबिनेट ने नाबालिग से रेप पर मौत की सजा को मंजूरी देते हुए अध्यादेश लाने का फैसला किया है तो वहीं मोदी सरकार के अपने ही मंत्री ने रेप पर विवादित बयान दे दिया है। केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने कहा है कि इतने बड़े देश में 1-2 घटना हो जाए तो बात का बतंगड़ नहीं बनाना चाहिए। हालांकि बाद में गंगवार ने अपनी सफाई में कहा कि मीडिया ने मेरी बात को तोड़-मरोड़कर पेश किया।
गौरतलब है कि उन्नाव, कठुआ, सूरत और इंदौर की घटनाओं के बाद रेप के दोषियों को फांसी की सजा देने की मांग की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को विदेश दौरे से लौटते ही कैबिनेट की बैठक बुलाकर अध्यादेश लाने का फैसला किया, लेकिन अब उनके ही मंत्री के इस संवेदनशील मामले पर बेतुके बयान से सरकार की फजीहत हो सकती है।
केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने कहा था, ‘ऐसी घटनाएं (रेप के मामले) दुर्भाग्यपूर्ण होती हैं पर कभी-कभी रोका नहीं जा सकता है। सरकार सक्रिय है सब जगह, कार्रवाई कर रही है। इतने बड़े देश में 1-2 घटना हो जाए तो बात का बतंगड़ नहीं बनाना चाहिए।’
उधर, 2012 दिल्ली गैंगरेप पीड़िता की मां आशा देवी ने पॉक्सो ऐक्ट में संशोधन के लिए अध्यादेश के सरकार के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा, ‘यह 12 साल से कम उम्र की नाबालिग (रेप पीड़ितों) के लिए एक अच्छा कदम है पर उनका क्या जिनकी उम्र ज्यादा है? रेप से बड़ा जघन्य अपराध दूसरा नहीं होता, इससे बड़ा दर्द नहीं होता। हर रेपिस्ट को फांसी की सजा होनी चाहिए।