सपना था जो पूरा हुआ – शिवराज सिंह

0
33

रतलाम – मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार की शाम रतलाम जिला मुख्यालय के नजदीक ग्राम बंजली में शासकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया। यह कॉलेज लगभग 450 करोड़ की राशि से तैयार होगा। इस मौके पर चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री श्री महेन्द्र हार्डिया मौजूद थे।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रतलाम में शासकीय मेडिकल कॉलेज खोलना एक सपना था जिसकी आज बुनियाद रखी जा रही है। यह एक संकल्प था जो पूरा हो रहा है। श्री चौहान ने कहा कि पहले पीपीपी मोड में मेडिकल कॉलेज खोलने का इरादा था पर अच्छे प्रस्ताव सामने नहीं आए। मुख्यमंत्री ने कहा कि रतलाम में शासकीय मेडिकल कॉलेज खुलने से केवल रतलाम ही नहीं बल्कि उज्जैन संभाग के सभी जिलों के लोगों को फायदा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि रतलाम के कॉलेज में अध्ययन कर डॉक्टर बनने वाले बच्चे ग्रामीण क्षेत्रों में भी कार्य करने से संकोच नहीं करेंगे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मेडिकल कॉलेज के साथ ही रोगियों के इलाज के लिए सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल भी होगा। अस्पताल में हर प्रकार की गंभीर से गंभीर बीमारियों के इलाज की सुविधा उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि दो साल में यह कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा और सन् 2015-16 में मेडिकल कॉलेज जनता की सेवा के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएगा। श्री चौहान ने कहा कि यह कॉलेज पूरे उज्जैन संभाग में पहला शासकीय मेडिकल कॉलेज होगा।
मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सवा तीन करोड़ की लागत के बंजली-सेजावता बायपास निर्माण के लिए भी भूमि-पूजन किया। मुख्यमंत्री ने जावरा फाटक के अण्डर ब्रिज और आदिवासी बालक अंग्रेजी आश्रम शाला के निर्माण के लिए भी भूमि-पूजन किया। इन कार्यों की लागत क्रमशः 6 करोड़ 17 लाख रुपये और एक करोड़ 10 लाख रुपये है। एकलव्य आवासीय विद्यालय में खेल मैदान के निर्माण कार्य का भी शिलान्यास किया गया।कार्यक्रम में पूर्व मंत्री श्री हिम्मत कोठारी, जन-प्रतिनिधि तथा प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री अजय तिर्की सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।