अब बापू की मूर्ति के साथ छेड़छाड़

0
119

कन्नूर =देश के अलग-अलग हिस्सों में महापुरुषों की प्रतिमाओं को नुकसान पहुंचाने जाने को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी की नाराजगी के बावजूद ऐसी घटनाएं जारी हैं। त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति ढहाए जाने से शुरू हुआ सिलसिला तमिलनाडु में पेरियार, पश्चिम बंगाल में डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी और उत्तर प्रदेश में बाबा साहब आंबेडकर की मूर्ति क्षतिग्रस्त किए जाने के बाद केरल तक पहुंच गया है। गुरुवार सुबह यहां अज्ञात लोगों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया। वहीं तमिलनाडु में आंबेडकर की मूर्ति पर पेंट फेंकने का मामला सामने आया है।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केरल के कन्नूर जिले में अज्ञात लोगों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया और मौके से भाग निकले। युवकों ने बापू की प्रतिमा का चश्मा तोड़ दिया। इसके अलावा तमिलनाडु में भी बीआर आंबेडकर की मूर्ति पर हमले की बात सामने आई है। यहां चेन्नै के पेरियार नगर में बीआर आंबेडकर की प्रतिमा पर पेंट फेंककर कुछ शरारती तत्व भाग निकले। मूर्ति तोड़ने की घटनाओं के चलते तमिलनाडु में पहले ही तनाव की स्थिति है। मंगलवार को यहां द्रविड़ चिंतक पेरियार की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया था, जिसके बाद बीजेपी दफ्तर पर बम फेंकने और कई जगह जनेऊ काटने की घटनाएं भी सामने आई थीं।
इससे पहले बुधवार को मूर्तियां तोड़ने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने नाराजगी जताई थी। इन घटनाओं से पैदा हुए तनाव को लेकर गृह मंत्रालय भी हरकत में आ गया है और सभी राज्यों से मूर्तियों की सुरक्षा बढ़ाने के साथ ही ऐसा करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इन घटनाओं से नाखुश पीएम मोदी ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से बात की थी। मंत्रालय ने राज्यों में मूर्ति तोड़ने और अन्य किसी भी प्रकार की हिंसक घटनाओं पर रोक लगाने के लिए ठोस कदम उठाने के निर्देश जारी किए हैं। इसके बावजूद ऐसी घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रहीं।