रेप पीड़ितों को बन्दूक लायसेंस देगी मध्य प्रदेश सरकार

0
50

भोपाल =महिला अपराधों में समूचे देश में पहले नंबर पर आने वाले मध्यप्रदेश सरकार के महिला और बाल विकास विभाग ने दुष्कर्म पीड़ित महिलाओं को बंदूक का लाइसेंस देने का प्रस्ताव रखा है। विभाग की मंत्री अर्चना चिटनीस का तर्क है कि इससे महिलाओं का मनोबल बढ़ेगा और उनमें आत्मविश्वास जगेगा।
विभाग की तरफ से जारी इस प्रस्ताव में कहा गया है कि वैसे तो इस लाइसेंस के लिए सभी महिलाएं पात्र होंगी लेकिन दुष्कर्म पीड़ित महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।
विभाग का यह भी कहना है कि हर समय महिलाओं को सुरक्षा दे पाना संभव नहीं हो पाता। ऐसे में अगर उनके पास अपना हथियार होगा तो वे खुद को ज्यादा सुरक्षित महसूस करेंगी।
विभाग ने यह भी तर्क दिया है कि कई बार आरोपी जमानत पर रिहा होने के बाद दुष्कर्म पीड़िताओं को धमकाते हैं। ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए जरूरी है कि इन महिलाओं को सशक्त बनाया जाए। ऐसे में इन्हें बंदूक का लाइसेंस देना जरूरी है।
विभाग की मंत्री अर्चना चिटनीस ने कहा, ‘मेरी सिफारिश यह है कि अगर कोई महिला हथियार के लाइसेंस के लिए आवेदन करती है, तो विलंब के उसे यह उपलब्ध होना चाहिए। मुझे लगता है कि इससे महिला का आत्मविश्वास बढ़ेगा और वह खुद को अधिक सुरक्षित महसूस करेगी।’