छुट्टियों में जाने के पहले फ्रीज़ में रखे एक सिक्का

0
168

अगर आप घर से लंबी छुट्टियों के लिए बाहर जा रहे हैं और पीछे फ्रिज में छोड़कर जा रहे हैं खाने की कुछ चीजें तो एक काम की बात बताने जा रहे हैं। ऐसा अक्सर होता है कि घर से कुछ दिनों के लिए बाहर जाते समय हम फ्रिज में खाने की कुछ चीजें पीछे छोड़ जाते हैं जिन्हें साथ लेकर नहीं जा सकते किंतु वापस लौटने पर इनकी जरूरत पड़ सकती है।
ऐसे में हमारी कोशिश यही रहती है कि खाने की ये चीजें हम फ्रिज के निचले हिस्से में ना रखकर फ्रीजर में रख दें, क्योंकि फ्रिज का यह हिस्सा सबसे अधिक ठंडा होता है और यहां चीजें खराब होने की संभावना सबसे कम होती है।
लेकिन अगर आपके पीछे से घर लें लाइट चली गई और घंटों तक फ्रिज बंद रहने से खाना खराब हो जाए तो इस बाबत आपको जानकारी कौन देगा? हो सकता है कि लाइट आने के बाद यह खाना दोबारा ठंडा होकर देखने में फ्रेश भी लगे लेकिन इसे खाना किसी खतरे से कम नहीं होगा।
ऐसे खाने को खाने से कैसे बचा जाए इसके लिए एक ट्रिक है जब भी आप घर से बाहर कुछ दिनों के लिए जाने लगें और फ्रिज में कुछ खाना भी छोड़कर जा रहे हैं तो एक रात पहले फ्रीजर में एक कप में पानी भरकर रख दें। सुबह तक यह पानी जम जाएगा, अब इस जमे हुए पानी के ठीक ऊपर एक सिक्का रख दें।
अगर छुट्टियों से वापस लौटने के बाद आपको कप में जमी हुई बर्फ के ऊपर रखा सिक्का कप के ठीक नीचे मिलता है तो इसका मतलब है कि आपके पीछे से घंटों के लिए लाइट गई थी। इसलिए यह सिक्का पिघलकर कप के ठीक नीचे पहुंच गया है, लेकिन लाइट वापस आ गई थी इसलिए यह पानी के अंदर दोबारा जम गया है।
किंतु सिक्के का कप के नीचे पहुंचने का साफ मतलब है कि फ्रिज में रखा हुआ खाना अब खाने लायक नहीं रहा है। लेकिन अगर यही सिक्का पहले की तरह ही बर्फ के ऊपर-ऊपर है तो इसका मतलब है कि लाइट नहीं गई थी और खाना पहले की तरह ही फ्रेश है।
अगर सिक्का कप के ठीक बीच में या थोड़ा ही नीचे गया है तो इसका मतलब है कि लाइट कुछ ही घंटों के लिए गई थी और फिर जल्द वापस आ गई। तो कुछ खाना अभी भी सही है।