टाइम्स नाउ के पोल में भी बीजेपी की जीत

0
138

नई दिल्ली =आगामी दिसंबर में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनावों को लेकर बीजेपी और कांग्रेस में जोरदार मुकाबला देखने को मिल रहा है। ऑपिनियन पोल की मानें तो कांग्रेस इस बार भी बीजेपी से पीछे ही नजर आ रही है। टाइम्स नाउ-वीएमआर के ऑपिनियन पोल में बीजेपी को 2012 की तुलना में भी अधिक सीटें मिलती दिख रही हैं। ऑपिनियन पोल के मुताबिक अगर अल्पेश के अलावा हार्दिक और जिग्नेशा जैसे युवा नेता भी कांग्रेस के साथ आ जाएं तो भी बीजेपी को रोकना पार्टी के लिए संभव होता नहीं दिख रहा।
ऑपिनियन पोल में शामिल 52 फीसदी लोगों का कहना है कि मोदी सरकार विरोधी यह तिकड़ी अगर कांग्रेस में शामिल होती है तो भी वे बीजेपी को वोट करेंगे। वहीं केवल 37 फीसदी लोगों का कहना है कि वे ऐसी स्थिति में कांग्रेस को वोट करेंगे। टाइम्स नाउ-वीएमआर के ऑपिनियन पोल में बीजेपी को विधानसभा चुनाव में 118-134 सीटें मिलने की बात कही गई है, जबकि कांग्रेस को 49-61 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। अन्य के खाते में ज्यादा से ज्यादा 3 सीटें आने का अनुमान जताया गया है।
इस ऑपिनियन पोल में ‘ब्रैंड मोदी’ का जलवा भी कायम दिख रहा है। इसके मुताबिक पीएम के गृह क्षेत्र नॉर्थ गुजरात में मोदी फैक्टर की वजह से बीजेपी का स्ट्राइक रेट 60 फीसदी से बढ़कर 81 फीसदी हो सकता है। नॉर्थ गुजरात में विधानसभा की 53 सीटें आती हैं।
कांग्रेस ने गुजरात चुनाव में नोटबंदी और जीएसटी को अपना प्रमुख हथियार बनाया है। हालांकि टाइम्स नाउ-वीएमआर के ऑपिनियन पोल में लोगों की राय इन दोनों मुद्दों पर बंटी नजर आ रही है। ऑपिनियन पोल में शामिल 42 फीसदी लोगों का कहना है कि नोटबंदी और जीएसटी के बाद जीवन की गुणवत्ता में सुधार हुआ है जबकि 40 फीसदी लोग कह रहे हैं कि इसमें और भी गिरावट आई है। 18 फीसदी लोगों को इन दोनों फैसलों के बाद भी कोई बदलाव नहीं दिख रहा है।
वोट शेयर की बात करें तो ऑपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी को 52 प्रतिशत, कांग्रेस को 37 प्रतिशत और अन्य के खाते में 11 प्रतिशत वोट आ सकते हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 115 सीटें जबकि कांग्रेस को 61 सीटें मिली थीं। ऐसे में ऑपिनियन पोल इस तरफ इशारा कर रहा है कि बीजेपी इस बार और बेहतर स्थिति में रह सकती है।