और दलाई लामा ने पकड़ ली बाबा रामदेव की दाढ़ी………

0
55

मुंबई =विश्व शांति एवं सद्भावना सम्मेलन के दौरान दोपहर योग गुरु बाबा रामदेव और आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा के बीच एक ऐसा दृश्य देखने मिला जिसने वंहा उपस्थित सभी लोगों को हंसाने पर मजबूर कर दिया दरअसल दलाई लामा ने अपने करीब आए बाबा रामदेव की पकड़ ली। सम्मेलन के दौरान यह घटना तब हुई जब मंच पर मौलाना कल्बे सादिक, केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन और धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद थे।
सम्मेलन में जहां चीन और भारत के बीच बढ़ती गरमा-गरमी पर भी चर्चा हुई, वहीं लामा और बाबा रामदेव के बीच ये पल दोस्ताना दिखाते नजर आए। सम्मेलन से पहले बाबा रामदेव ने दलाई लामा के पैर छुए और बदले में आशीर्वाद देते हुए लामा ने मजाकिया मूड में बाबा रामदेव की दाढ़ी पकड़ ली। कुछ समय तक उनकी दाढ़ी पकड़े रहने के बाद एक बार को लगा कि लामा रामदेव की दाढ़ी छोड़ेंगे ही नहीं। इस दौरान रामदेव भी उनकी इस शरारत पर मुस्कराते नजर आए।
सम्मेलन में भारत-चीन संबंधों को लेकर दलाई लामा ने कहा कि डर आखिरकार लोगों में जलन और क्रोध पैदा करता है। लामा ने कहा, ‘डर चिढ़ पैदा करता है, चिढ़ क्रोध पैदा करती है और क्रोध से हिंसा पैदा होती है।’ बाबा रामदेव ने भी चीन के लिए जैसे-को-तैसा वाले लहजे में कहा, ‘हम योग की भाषा में बात करते हैं लेकिन जो इसे नहीं समझता, उसे युद्ध की भाषा में जवाब दिया जाना चाहिए।’