लड़कियों की कमी – दुल्हन के लिए 50 हजार देने पड़ रहे

0
66

जयपुर =राजस्थान में लड़कियों की संख्या में कमी होने के कारण लड़कों को शादी के लिए लड़की मिलनी मुश्किल हो गई है। हैरत की बात ये है कि माहेश्वरी, बनिया, जैन और ब्राह्मण समुदाय के लोग शादी के लिए बाहर जा रहे हैं या बाहर से लड़कियां लेकर आ रहे हैं।
ये शादियां दलाल फिक्स कर रहे हैं। ये लोग ऐसे लोगों पर नजर रखते हैं, जिन्हें शादी के लिए लड़कियां नहीं मिल पा रही है। ये लोग लड़के वालों को एक दुल्हन दिलाने के लिए 50 हजार रुपये की मांग रखते हैं। एक दुल्हन दिलाने के लिए दलाल 50 हजार से 1 लाख रुपये तक की राशि लेते हैं।एक दलाल ने बताया कि इसमें कुछ गलत नहीं है अगर लड़का और लड़की के परिवार को इससे कोई दिक्कत नहीं है। दलाल ने बताया कि उसने इस तरह की कितनी ही डील्स हदौती क्षेत्र में की हैं।
बनिया समुदाय के 42 साल के नामीचंद नाम के एक आदमी को अपने समुदाय में दुल्हन नहीं मिल पा रही थी। वह बूंदी में एक प्राइवेट फर्म में अकाउंटेंट की नौकरी करते हैं। इस कारण उन्होंने 2 साल पहले झारखंड से एक लड़की ‘खरीदी’। दंपती अब अच्छी शादीशुदा जिंदगी जी रहा है और उनका एक साल का बच्चा भी है। नामीचंद बताते हैं कि दुल्हन के लिए उन्होंने 1 लाख रुपये दिए थे।