सरसो के तेल के कुछ प्रभावी और लाभकारी टोटके/उपाय….

0
541

वैसे तो मस्टर्ड ऑयल यानी सरसों के तेल का इस्तेमाल तो खाना बनाने के लिए किया ही जाता है पर क्या आप जानते है की वास्तु शास्त्र में भी सरसो के तेल के कुछ उपाय बताये गए है जिनसे घर की नकारात्मक उर्जा दूर होती है| ज्योतिषाचार्य पंडित दयानन्द शास्त्री ने बताया की इसके अलावा इसे नजर दोष उतारने के लिए भी काम में लिया जाता है |

-01-वास्तुशास्त्रीपंडित दयानन्द शास्त्री के अनुसार एक कांच की कटोरी में मस्टर्ड ऑयल यानी सरसों के तेल को भरकर घर के पश्चिमी कोने में रखना अच्छा होता है. इससे वास्तुदोष दूर होता है.और साथ ही घर में सुख समृद्धि आती है |

02- अगर आप धन की कमी का सामना कर रहे है तो रोज़ना मस्टर्ड ऑयल यानी सरसों का तेल को सुबह नहाने के बाद अपने घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ थोड़ा थोड़ा गिराए. ऐसा करने से घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है. और अगर कुंडली में किसी बुरे गृह का प्रभाव हो तो वो भी हट जाता है.

03-रोज रात को सोते समय पानी में थोड़ा सा मस्टर्ड ऑयल यानी सरसों का तेल मिलाकर हाथ पैर धोने से तनाव दूर होता है और नींद अच्छी आती है |

04 .- शनिवार की शाम पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए, इसके बाद पेड़ के सात चक्कर लगाने चाहिए।इस पूजा के बाद किसी काले कुत्ते को 7 लड्डू खिलाने से शनि भगवान प्रसन्न होते हैं और सकारात्मक परिणाम देते हैं।

05— अगर व्यापर में सफलता चाहिए तो अपने व्यापार स्थल पर रोज अपनी तिजोरी पर सरसो के तेल से स्वस्तिक बनाये और उसके चारो कोनो पर सिंदूर लगाए.ऐसा करने से आपका बिजनेस सफलता के चरम पर पहुँच जायेगा |

06.— शनिवार के दिन आप अपने हाथ की लंबाई का 19 गुणा लंबा एक काला धागा लें उसे एक माला के रूप में बनाकर अपने गले में धारण करें। यह अच्छा परिणाम देगा और भगवान शनि को आप पर कृपावान बनाएगा।

07.— किसी भी शनिवार आटे (चोकर सहित) दो रोटियां बनाएं। एक रोटी पर सरसों का तेल और मिठाई रखें जबकि दूसरे पर घी। पहली रोटी (तेल और मिठाई वाली) एक काली गाय को खिलाएं उसके बाद दूसरी रोटी (घी वाली) उसी गाय को खिलाएं। अब शनिदेव की प्रार्थना करें और उनसे शांति और समृद्धि की कामना करें।

08 .–किसी भी शनिवार के दिन दक्षिण दिशा की ओर मुख कर हनुमान जी की प्रतिमा या चित्र के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं , उसमें सरसों के कुछ दाने, 2 लौंग और एक कपूर का टुकड़ा डाल कर 3 बार बजरंग बाण का पाठ करें और हनुमान जी से प्रार्थना करें की अमुक व्यक्ति आपका सारा धन जल्दी से जल्दी वापस कर दे। अब इसी जलते हुए दीपक से एक चम्मच पर एक दो बूँद तेल चुपड़ कर काजल बना लें।

अब एक नए पतले और मुलायम कपड़े पर शमी वृक्ष की लकड़ी की कलम या जंगली/ नीले कबूतर के पंख से उसी काजल से उस व्यक्ति/ व्यक्तियों का नाम लिखें जिसने आपके पैसे वापस देने हैं। अब इस कपडे की बत्ती बना लें और आटे का एक दिया बनाकर उसमे तिल का तेल डाल कर पुनः हनुमान जी की प्रतिमा के आगे 5 बार बजरंग बाण का पाठ करें और धन वापस प्राप्ति की प्रार्थना करें। धन मिलने पर संभव प्रसाद जैसे लड्डू नारियल आदि अर्पित करने का संकल्प करें।

09 .– जब पहली बार कोई महत्वपूर्ण व्यक्ति अपने घर में आता है तब प्रवेश द्वार के दोनों किनारों में मस्टर्ड ऑयल यानी सरसों का तेल का प्रयोग किया जाता है (उदाहरण के लिए, एक नव विवाहित जोड़े या बेटा या बेटी जब एक लंबी अनुपस्थिति के बाद घर आते हैं, या परीक्षा या किसी चुनाव में सफलता प्राप्त करने के बाद) अर्थात दीपक जलाये जाते हैं |

10.— यदि किसी को नजर लग गई हो तो इसके लिए मंगलवार के दिन काले तिल, जौ का आटा और तेल मिला कर आटा गूंथ लें। फिर इस आटे से एक रोटी बना कर उस पर तेल और गुड़ चुपड़ कर जिस को नजर लगी हो उस पर से सात बार उतारकर भैंसे को खिलाएं। इससे उसकी नजर उतर जाएगी। यह उपाय आप शनिवार को भी कर सकते है।

ज्योतिषाचार्य पंडित दयानन्द शास्त्री ने बताया की आप उपाय चाहे कोई भी करें पर ईश्वर पर पूर्ण श्रद्धा और विश्वास के साथ ही करें।