मैगजीन में ‘राष्ट्रगान अपमान’, घिरा सीपीआईएम समर्थित छात्र संगठन

0
57

कन्नूर =सीपीआई(एम) समर्थित एक छात्र संगठन की पत्रिका में राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रगान से जुड़े आपत्तिजनक कॉन्टेट को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। यह पत्रिका थालासरे के सरकारी कॉलेज के छात्र संगठन द्वारा निकाली जाती है।
इस मैगजीन में ऐसा व्यंग्य चित्र है, जिसमें थिअटर में राष्ट्रगान बजते समय एक महिला और पुरुष आपत्तिजनक अवस्था में दिखाए गए हैं। बैकग्राउंड में राष्ट्रीय ध्वज का एक चित्र भी है।
‘पेलेट्स’ नाम की इस पत्रिका को स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के कार्यकर्ताओं ने ब्रेनन कॉलेज की 125वीं वर्षगांठ के मौके पर निकाला है। केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन भी इस कॉलेज के छात्र रह चुके हैं।
छात्र संगठन की पत्रिका में राष्ट्रीज ध्वज और राष्ट्रगान के ‘अपमान’ के केस में एबीवीपी ने पत्रिका निकालने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। हालांकि, कॉलेज के प्रिंसिपल मुरलीदास ने कहा कि पत्रिका में कुछ गलत नहीं है।
प्रिंसिपल ने कहा कि अलग नजरिए से देखने पर कुछ चित्र गलतफहमी पैदा करते हैं। वह बोले, ‘पत्रिका में कुछ गलत नहीं है। अगर संकुचित सोच रखते हुए देखा जाए तो गलतफहमी पैदा होती है। हम छात्रों को इसके बारे में समझाने का प्रयास कर रहे हैं।