ईडी ने माल्या का 100 करोड़ का फार्म हॉउस अपने कब्जे में लिया

0
41

नई दिल्ली =भारत के ‘भगोड़े’ कारोबारी विजय माल्या को गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय ) ने बड़ा झटका दिया। मनी लांड्रिंग जांच के मामले में ईडी ने माल्या के महाराष्ट्र के अलीबाग स्थित 100 करोड़ रुपये मूल्य के फार्म हाउस को कब्जे में ले लिया। गौरतलब है कि भारतीय बैंकों की 9 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की देनदारी का सामना कर रहे माल्या देश छोड़कर काफी वक्त से लंदन में रह रहे हैं। उन पर कई दूसरे गंभीर वित्तीय आरोप भी लगे हुए हैं।
किंगफिशर एयरलाइंस पर करीब 9000 करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है। यह कर्ज एसबीआई की अगुवाई वाले 17 बैंकों के समूह ने दिया था। पिछले साल मार्च में माल्या भारत से निकल गए थे। उससे पहले उन्होंने यूएसएल के साथ डील की थी, जिसमें उन्हें कंपनी से हटने के एवज में 500 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम मिली थी और उस वक्त रही किसी भी ‘पर्सनल लायबिलिटी’ से वह मुक्त कर दिए गए थे। तबसे माल्या ब्रिटेन में है।

MUMBAI, INIDA NOVEMBER 15: Vijay Mallya, Chairman of Kingfisher Airlines at press conference to announce the results at Regency Ballroom, Hyatt Regency, Andheri (E) on November 15, 2011 in Mumbai, India. (Photo by S Kumar/Mint via Getty Images)
भारत ने इस साल 8 फरवरी को औपचारिक तौर पर ब्रिटेन सरकार को भारत-ब्रिटेन प्रत्यर्पण संधि के तहत माल्या के प्रत्यर्पण का औपचारिक आग्रह किया था। 18 अप्रैल को लंदन में हिरासत में लिया गया था। उन्हें वेस्टमिंस्टर की अदालत में पेश किया था, जहां उन्हें जमानत दे दी गई थी।