सोनिया ने की लालू से फोन पर बात

0
82

नई दिल्ली =राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष को एकजुट करने की कोशिश के तहत कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को आरजेडी चीफ लालू प्रसाद से फोन पर बात की। सूत्रों के मुताबिक, इस दौरान राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर चर्चा की गई। वहीं, लालू यादव ने बीएसपी चीफ मायावती से भी बात की है और उन्हें 27 अप्रैल को पटना रैली में शामिल होने का न्योता दिया है।
यूपी विधानसभा चुनाव में धमाकेदार जीत से राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में अपनी संख्या बढ़ा चुकी बीजेपी के खिलाफ विपक्षी एकजुट होने लगे हैं। इस सिलसिले में जेडी(यू) के वरिष्ठ नेता के.सी.त्यागी ने सोनिया गांधी से भी मुलाकात की थी। सोनिया जेडी(यू) अध्यक्ष नीतीश कुमार, एनसीपी अध्यक्ष शरद यादव से भी मुलाकात कर चुकी हैं जबकि राहुल गांधी सीपीआई के सीताराम येचुरी और एसपी नेता अखिलेश यादव से इस सिलसिले में मिल चुके हैं। ओडिशा सीएम नवीन पटनायक से कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के नेता नीतीश कुमार, ममता बनर्जी और सीताराम येचुरी संपर्क कर चुके हैं।
कांग्रेस अध्यक्ष ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से भी मुलाकात की थी । माना जा रहा था कि इस दौरान राष्ट्रपति चुनाव को लेकर चर्चा होगी, लेकिन ममता ने मुलाकात के बाद इन खबरों का खंडन किया। हालांकि, उन्होंने यह जरूर कहा है कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का निर्णय करने के लिए अगले 10 दिनों में फिर से मुलाकात होगी।
विपक्ष की तरफ जहां उम्मीदवार को लेकर अभी कोई सर्वसम्मति नहीं बन पाई है, वहीं बिहार के सीएम और जेडी(यू) के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने यह संकेत दिए हैं कि अगर केंद्र सरकार मौजूदा राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को दूसरा कार्यकाल देने के प्रस्ताव के साथ सामने आती है तो विपक्ष उनके नाम पर समर्थन देने के लिए विचार कर सकता है।
कांग्रेस, जेडी(यू), आरजेडी, एनसीपी, बीएसपी, एसपी, सीपीएम जैसी पार्टियां जहां एकजुट हो रही हैं। वहीं, जगनमोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस ने बीजेपी को समर्थन की घोषणा की है। इससे पहले, चंद्रशेखर राव की टीआरएस भी मजबूत संकेत दे चुकी है कि राष्ट्रपति चुनाव में वह बीजेपी को अपना समर्थन दे सकती है। निर्वाचक मंडल में संख्या बढ़ा चुकी बीजेपी के लिए इन पार्टियों के समर्थन से स्थिति और मजबूत होती दिख रही है।