शेयर मार्किट से 1700 फ़ीसदी मुनाफा कमाया इस युवक ने

0
123

नई दिल्ली =कानपुर के रहने वाले 29 साल के एकांश मित्तल दलाल स्ट्रीट के सितारे बन चुके हैं। इनके कुछ शेयर पिछले 6 साल में 1,700 प्रतिशत तक का उछाल पा चुके हैं। एकांश का खास टैलंट यह है कि वह स्मॉलकैप और मिडकैप सेगमेंट्स में ऐसे स्टॉक्स खरीदते हैं जो मल्टीबैगर्स (100 प्रतिशत से ज्यादा रिटर्न देने वाले स्टॉक्स) बन सकते हैं। अभी उनके पास सिरा सैनेटरीवेयर, एक्रिसिल और वीएसटी टिलर्स जैसे स्टॉक्स हैं।
नवंबर 2008 में एकांश ने पहली बार अपना डीमैट अकाउंट खोला था। तब वह नोएडा के एक कॉलेज से बीटेक के थर्ड इयर में पढ़ाई कर रहे थे। अपनी पॉकेट मनी से एकांश ने इक्विटीज में इन्वेस्ट करना शुरू कर दिया। सेबी के रजिस्टर्ड ऐनालिस्ट बनने के बाद उन्होंने 2011 में अपनी इक्विटी रिसर्च फर्म कैटलिस्ट वेल्थ की शुरुआत की। फोर्ब्स इंडिया 2015 में उन्हें शामिल किया जा चुका है।
इकोनॉमिक टाइम्स में उनके संवाददाता राहुल ओबरॉय, की खबर के मुताबिक एकांश के सिरा सैनिटरीवेयर, विम प्लास्ट और एक्रसिल में 2011 में स्टॉक्स खरीदे। इन स्टॉक्स से एकांश को 500 से 1700 प्रतिशत तक का रिटर्न मिला। इनके पास अभी भी ये स्टॉक्स हैं। 2013 में एकांश ने कैन फिन होम्स और सिमफोनी के स्टॉक्स खरीदे जिस पर उन्हें 1500 प्रतिशत और 600 प्रतिशत का रिटर्न मिला। कैन फिन होम्स के स्टॉक्स उन्होंने 165 रुपए के रेट में खरीदे जो अब 2,661 रुपए पर ट्रेडिंग कर रहे हैं।
ऐसा नहीं है कि एकांश का इन्वेस्टमेंट सफर हमेशा अच्छे रिटर्न्स हासिल करते हुए निकला। वह अपनी गलत इन्वेस्टमेंट के बारे में बताने में शर्माते नहीं। उन्होंने बताया कि आईपीसीए लैब्स और एरोस इंटरनैशनल में उन्हें नुकसान उठाना पड़ा।