चीन में दर्जन भर मुस्लिम नाम रखने पर रोक लगी

0
81

पेइचिंग =धार्मिक कट्टरपंथ के बढ़ते खतरे को देखते हुए चीन ने अब सख्त रुख अपनाना शुरू कर दिया है। पेइचिंग ने अशांत मुस्लिम बहुल शिनजांग प्रांत से ताल्लुक रखने वाले बच्चों के नाम ‘सद्दाम’ और ‘जिहाद’ रखने पर रोक लगा दी है। ह्यूमन राइट वॉच ने कहा कि शिनजांग के अधिकारियों ने हाल ही में दर्जन भर ऐसे नामों पर बैन लगा दिया था जो मुस्लिमों में काफी आम हैं। अधिकारियों का मानना था कि इससे धार्मिक कट्टरता को बढ़ावा मिलता है।
रेडियो फ्री एशिया ने एक अधिकारी हवाले से बताया कि चीन ने इस्लाम, कुरान, मक्का, जिहाद, इमाम, सद्दाम, हज और मदीना जैसे नाम रखने पर रोक लगा दी है। बैन नामों की सूची से अगर किसी बच्चे का नाम रखा जाता है तो उसे राज्य द्वारा मिलने वाली सुविधाओं से दूर रखा जाएगा। चीन ने यह कदम इस इलाके में आतंक के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए उठाया है। यह प्रांत अल्पसंख्यक उइगर मुस्लिम समुदाय का घर माना जाता है। शिनजांग इलाके में करीब एक करोड़ उइगर मुस्लिम रहते हैं।
राईट वाच ने बताया कि उइगर और बहुसंख्यक हान समुदाय में यहां संघर्ष आम है। हालांकि अभी नामों की पूरी सूची प्रकाशित नहीं हुई है। साथ ही यह भी साफ नहीं है कि इन नामों को बैन करने के पीछे क्या मानक हैं। 1 अप्रैल को शिनजांग के अधिकारियों ने सार्वजनिक स्थानों पर दाढ़ी और बुरके पर रोक के नए नियम जारी किए थे। इस नियम को नहीं मानने वालों को सजा की भी बात कही गई थी।