पाकिस्तान सबसे खतरनाक और बड़ी समस्या है: डॉनल्ड ट्रंप

0
95

वॉशिंगटन -अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में सबसे आगे चल रहे बेहद विवादित अरबपति बिजनसमैन डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि परमाणु हथियारों से संपन्न पाकिस्तान बहुत बहुत बड़ी समस्या है। ट्रंप ने कहा कि पाकिस्तान जिस स्थिति में है उसे रोकने की जरूरत है।
डॉनल्ड ट्रंप ने कहा, ‘पाकिस्तान बहुत बहुत बड़ी समस्या है और सच में वह हमारे लिए जरूरी देश है क्योंकि उसके बारे में कहा जाता है कि वह परमाणु हथियारों से संपन्न देश है। उन्हें अपनी स्थिति को काबू में रखने की जरूरत है।’ ट्रंप ने यह बात सीएनएन से विसकॉन्सिन टाउन हॉल में कही। पांच अप्रैल को यहां प्राइमरी चुनाव होने वाला है।
रविवार को लाहौर में ईस्टर के त्योहार पर हुए एक धमाके में मारे गए 74 लोगों के संदर्भ में ट्रंप ने कहा, ‘जब मैं देखता हूं तो पाता हूं कि उस पार्क में ज्यादातर लोग ईसाई थे। हालांकि और लोग भी मारे गए हैं। मेरा मानना है कि यह बेहद भयानक स्थिति है।’ इस हमले में 300 से ज्यादा लोग जख्मी हुए थे। ट्रंप ने कहा, ‘मैं अतिवादी इस्लामिक आतंकवाद की बात कर रहा हूं। मैं इसे किसी भी व्यक्ति से ज्यादा बढ़िया तरीके से इसे निपटाऊंगा।’लाहौर में अल्लामा इकबाल टाउन के गुलशन-ए-इकबाल पार्क में मौजूद भीड़ को निशाना बना एक आत्मघाती हमला हुआ था। यह हमला काफी शक्तिशाली था। ईस्टर त्योहार के कारण पार्क में बड़ी संख्या में ईसाई समुदाय के लोग मौजूद थे।
इस धमाके में 20 साल का एक आत्मघाती हमलावर था। दावा किया जा रहा है कि वह जमातुल अहरार से जुड़ा था। जमातुल अहरार तहरीक-ए-तालिबान से अलग हुआ संगठन है। इस महीने की शुरुआत में ट्रंप ने कहा था कि अफगानिस्तान में अमेरिका की मौजूदगी अभी जरूरी है क्योंकि उसका सबसे करीब का पड़ोसी पाकिस्तान है जो परमाणु हथियारों से लैस है।’
ट्रंप ने कहा था, ‘हमें अभी अफगानिस्तान में रहना चाहिए क्योंकि यह सच है कि अगले ही कदम पर पाकिस्तान है। उसके पास परमाणु हथियार हैं। उससे सुरक्षा की जरूरत है। परमाणु हथियारों ने पूरा खेल बदल दिया है।’ पिछले साल ट्रंप ने कहा था कि पाकिस्तान दुनिया का सबसे खतरनाक देश है। यह बात ट्रंप ने एक इंटरव्यू में कही थी। ट्रंप ने पाकिस्तान को परमाणु हथियारों से मुक्त करने की बात कही थी।